बिज़नेसमहाराष्ट्रराष्ट्रीय

शेयर बाजार में हाय-तौबा : एक्सपायरी पर सेंसेक्स 15 सौ पाइंट धड़ाम, 3 लाख करोड़ डूबे

Chaos in the stock market: Sensex fell by 1500 points on expiry, Rs 3 lakh crore sunk

03 मई 24, मुंबई। कारोबारी सत्र के अंतिम दिन और सेंसेक्स की एक्सपायरी पर शुक्रवार को शेयर बाजार धड़ाम होने से निवेशकों में हाय-तौबा मच गई। घाटे से बचने के लिए बिकवाली का दबाव ऐसा हुआ कि बाजार 1538 पाइंट तक टूट गया। यही हालत निफ्टी और बैंक निफ्टी की रही। निफ्टी में चार सौ से अधिक और बैंक निफ्टी में पांच सौ से अधिक अंक की गिरावट हुई है। जानकार मानते हैं कि दोपहर तक निवेशकों के करीब तीन लाख करोड़ रुपये धड़ाम हो चुके थे।

निफ्टी व बैंक निफ्टी भी लुढ़के

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में तेजी के बाद शेयर बाजार ने अपना रुख बदला और दोपहर तक लगातार नीचे गिरता रहा। बाजार की चाल बदलने से हड़बड़ाए निवेशकों ने जल्दी-जल्दी अपने सौदे बेचने शुरु किए जिससे बाजार की गिरने की रफ्तार और तेज हो गई। सेंसेक्‍स ने अपने हाईलेवल 22794 टच किया था जिससे बाजार में तेजी की उम्मीद बंधी थी. लेकिन मुनाफाखोरी के चलते बाजार यहां से 15 सौ पाइंट तक नीचे गिर गया। दोपहर डेढ़ बजे तक निफ्टी 417 पाइंट और बैंक निफ्टी 516 पाइंट लुढ़क गए थे। मंदी के बीच 2553 शेयरों में 763 स्‍टॉक में तेजी जारी है जबकि 1689 स्‍टॉक में बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

मुनाफा वसूली या कुछ और ?

विशेषज्ञ मानते हैं कि शुक्रवार को तेजी के बाद हैवीवेट शेयरों में मुनाफा वसूली हावी होने से जिससे शेयर बाजार नीचे आा गया है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईटी स्‍टॉक्‍स में आज मुनाफा वसूली देखी गई है। इसके अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा गुरुवार को 964 करोड़ रुपये के शेयर बेचने व सेंसेक्स की एक्सपायरी को बाजार गिरने का कारण माना जा रहा है। हांलाकि अमेरिका समेत दुनिया के प्रमुख बाजारों में सामान्य कारोबार होने की जानकारी मिली है। जानकार बताते हैं कि दोपहर एक बजे तक बीएसई पर लिस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 3 लाख करोड़ रुपये घटकर 405.83 लाख करोड़ रुपये हो गया था। बीएसई शेयरों में निवेश करने वालों की वेल्‍थ में 2.67 लाख करोड़ की कमी आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button