उत्तर प्रदेशपश्चिम बंगालबिज़नेसमुरादाबादराष्ट्रीय

ईपीसीएच चुनाव में ‘खेल’ : चुनाव अधिकारी के फैसले कमेटी ने पलटे, मुरादाबाद के अंशुल हटे, कोलकाता के विवेक बने प्रत्याशी

'Game' in EPCH elections: The committee overturned the decision of the election officer, Anshul of Moradabad withdrew, Vivek of Kolkata became the candidate.

21 मार्च 24, मुरादाबाद। हस्तश्ल्पि निर्यात संवर्द्धन परिषद की प्रशासनिक कमेटी सदस्यों का चुनाव दिनों-दिन दिलचस्प होता जा रहा है। फिलहाल तो निर्वाचन अधिकारी अपने कथित विवादित फैसलों को लेकर चर्चा में हैं। सेंट्रल रीजन सहित देश के तीन रीजन से ईपीसीएच के सीओए चुनने के लिए हो रहे छह सीटों में चुनाव में पांच पर दो पक्षों में आमने सामने की भिड़ंत तय हो गई है। एक पक्ष द्वारा बुधवार को चुनाव समिति के समक्ष अपना पक्ष रखने के बाद चुनाव समिति के अध्यक्ष तथा डेवलपमेंट कमिश्नर हैंडीक्राफ्ट्स कार्यालय के सीनियर डायरेक्टर सोहन कुमार झा ने ईपीसीएच को अपने चुनाव नियमों में संशोधन कर विवादास्पद प्रावधानों को हटाने को कहा है।

मुरादाबाद में सीधा मुकाबला

याद रहे कि निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार ने सेंट्रल रीजन से लघु उद्योग भारती की मुरादाबाद इकाई के अध्यक्ष अंशुल अग्रवाल का नामांकन वापसी का फॉर्म रिजेक्ट करके सभी को हैरान कर दिया था। अंखुल का नाम वापसी का फार्म निरस्त करने के बाद कुछ मीडिया ने इसे लघु उद्योग भारती के संगठन को दोफाड़ होने की खबरें भी छाप दी थीं। याद रहे कि मुरादाबाद से लघु उद्योग भारती की तरफ से हेमंत जुनेजा और अब्दुल अजीम प्रत्याशी बनाए गए हैं और अंशुल ने डमी के रूप में अपना नामांकन कराया था। बीते सोमवार को अंशुल अग्रवाल ने चुनाव समिति के अध्यक्ष सोहन कुमार झा के समक्ष अपील दायर की सोहन कुमार झा ने अंशुल अग्रवाल के नामांकन वापसी फॉर्म को सही घोषित करते हुए अंशुल अग्रवाल का नाम चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों की सूची से हटाने का आदेश दिया जिसके बाद निर्वाचन अधिकारी को संशोधित सूची जारी करनी पड़ी। सर्वविदित है कि इपीसीएच चुनाव और निर्वाचित कमेटी पर एक अधिकारी का पूरा वर्चस्व रहता है।

प्रहलादका के सामने लड़ेंगे विवेक

इसी प्रकार का विवादित फैसला पूर्वी रीजन में भी देखने को मिला जहां से ईपीसीएच के पूर्व चेयरमैन ओपी प्रहलादका प्रत्याशी हैं और उनके सामने विवेक अग्रवाल ने ताल ठोंकी है। पता चला है कि चुनाव अधिकारी ने फार्म की स्कूटनी में उसे सही माना और फिर बाद में उनसे हस्तशिल्प उत्पाद के निर्यात के प्रपत्र तलब कर लिए थे। हालांकि निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन पत्रों की जांच के बाद प्रकाशित अंतिम सूची में दोनों प्रत्याशियों के नाम भी प्रकाशित कर दिए थे। दरअसल, चुनाव के नियमों की विसंगति के चलते निर्वाचन अधिकारी के कुछ फैसलों पर हुए विवाद के बाद बुधवार को सीनियर डायरेक्टर सोहन कुमार झा की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी जिसमें रीजनल डायरेक्टर मुख्यालय वीपी ठाकुर, निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार, ईपीसीएच के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आरके वर्मा, राजेश रावत, जॉइंट डायरेक्टर विकास गोयल के साथ ही निर्यातक नवनीत झालानी, विनय शर्मा, संतोष ओझा ने मुलाकात की। इस दौरान कोलकाता के ओपी प्रहलादका फोन के जरिये शामिल हुए। बैठक में तीनों पक्षों को सुनने के बाद ओपी प्रहलादका की आापत्ति को खारिज करते हुए विवेक अग्रवाल को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया है। दोनों मुद्दों पर निर्वाचन अधिकारी का पक्ष नहीं मिल सका है उनका पक्ष मिलते ही प्रकाशित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button