उत्तर प्रदेशबिज़नेसमुरादाबादराजनीतिराष्ट्रीयविकास

यूपी को लगे पंख : मुरादाबाद समेत पांच शहरों में हवाई यात्रा शुरू, एक घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ, किराया 1999 रुपये

UP gets wings: Air travel started in five cities including Moradabad, Lucknow in one hour, fare 1999

09 मार्च 24, मुरादाबाद। पीतल नगरी के नाम से दुनिया में मशहूर मुरादाबाद को रविवार को पंख लग जाएंगे। जी हां, पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल तौर पर दलपतपुर में बने हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पहली उड़ान लखनऊ के लिए रवाना की जाएगी और इसके साथ ही करीब दस वर्षों का सपना साकार हो जाएगा। लखनऊ के बाद कानपुर के लिए उड़ान की तैयारी है। लोकार्पण समारोह की तैयारी को शनिवार रात तक अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के चार और शहरों में बने हवाई अड्डों का लोकार्पण भी पीएम मोदी द्वारा वर्चयुल तौर पर किया जाएगा।

दिल्ली के लिए जल्द हवाई सेवा 

एयरपोर्ट का लोकार्पण दस मार्च को पीएम मोदी द्वारा किया जाना है और पहली उड़ान लखनऊ के लिए होगी। हवाई अड्डे से मंडल के अमरोहा, सम्भल, रामपुर जिलों को बेहद लाभ मिलेगा। शुभारंभ के बाद अधिकारी कानपुर के लिए भी सीधी उड़ान शुरू करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि अप्रैल में कानपुर के लिए सेवा शुरु हो जाएगी। इसके अलावा दिल्ली के लिए जल्द हवाई सेवा शुरू करने की है। निर्यातकों की दिल्ली के लिए जहाज चलाने की मांग पुरानी है। वह चाहते हैं कि विदेशी ग्राहकों को हवाई जहाज के लिए लाकर पीतल नगरी में उत्पाद दिखाए जाएं। इसके अलावा पब्लिक की मांग के मुताबिक मुंबई, कोलकाता, चैन्नई, बंगलूरु आदि शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। याद रहे कि मुरादाबाद हवाई अड्डे से 19 सीटर जहाज चलाए जाएंगे। याद रहे कि रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी मुरादाबाद समेत आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती व अलीगढ़ एयरपोर्ट से सेवा का शुभारंभ करेंगे।

मुरादाबाद एयरपोर्ट एक नजर में

रनवे की लंबाई- 2112 मीटर, रनवे की चौड़ाई- 30 मीटर, लाइसेंस श्रेणी -2 बी वीएफआर, निर्माण में खर्च- 28.93 करोड़, विमान का प्रकार डीएचसी-6 (400), सेवा प्रदाता कंपनी- फ्लाई बिग, स्वामित्व- एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया, मुरादाबाद से डीएचसी-6 सीरिज 400 विमान (19 सीटर) उड़ान भरेगा। इसके अलावा फ्लाई बिग कंपनी के अधिकारी एयरपोर्ट पर तैनात हो गए हैं जबकि स्टाफ पहले ही तैनात कर दिया गया है। आपको अपना वैध पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा। उड़ान से कम से कम एक घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचना होगा। आपको अपना सामान भी चेक-इन करवाना होगा. आप एक हाथ का सामान और 15 किलोग्राम तक का चेक-इन सामान ले सकते हैं।

फ्लाइट का समय और किराया

फ्लाइट नंबर आर 9-327, सुबह 8:45 बजे लखनऊ से उड़ान भरेगा और सुबह 10:05 बजे मुरादाबाद पहुंचेगा. इसका किराया 1,999 रुपये होगा। फ्लाइट नंबर आर 9-330 सुबह 10:25 बजे मुरादाबाद से लौटेगा और सुबह 11:30 बजे लखनऊ पहुंचेगा. इसका किराया भी 1,999 रुपये होगा। याद रहे कि ट्रेन से मुरादाबाद से लखनऊ जाने में पांच घंटे लगते हैं और राजधानी एक्सप्रेस का फर्स्ट क्लास का किराया करीब 1655 रुपये है। मुरादाबाद-लखनऊ फ्लाइट की बुकिंग करने के लिए आप फ्लाइबिग की वेबसाइट 1 पर जा सकते हैं। यहां आपको अपना शहर, तारीख, सीट और पैसेंजर की जानकारी भरनी होगी। आपको पेमेंट का आप्शन दिखाई देगा, जहां आप अपने कार्ड या वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं। आपको एक कन्फर्मेशन मेल और एसएमएस भी मिलेगा, जिसमें आपका टिकट नंबर और बोर्डिंग पास होगा। अपना बोर्डिंग पास प्रिंट करके या मोबाइल पर दिखाकर हवाई अड्डे पर जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button