अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडाबिज़नेस

दिल्ली फेयर स्प्रिंग-24 : यूपी के काबीना मंत्री नंद गोपाल ने निर्यातकों को दिया हौसला, बिजनेस डील तेज

Delhi Fair Spring-24: UP Cabinet Minister Nand Gopal gave encouragement to exporters, business deals speed up

09 फरवरी 24, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में चल रही भारतीय हस्तशिल्प उपहार मेला स्प्रिंग-24 में चौथे दिन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने भ्रमण करते हुए निर्यातकों की समस्याओं को समझा और निदान का भरोसा जताया। इस बीच बायर्स भी मेले में भ्रमण करके उत्पाद चयन और बिजनेस डील का फाइनल करते दिखाई दिए। मेला आायोजकों के मुताबिक मेला अपने अंतिम दो दिनों में व्यवसायिक पूछताछ को गति देने, आॅर्डर को अंतिम रूप देने और नमूना संग्रह की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

निर्यातक अजय गुप्ता जिम्मी ग्राहकों को उत्पाद दिखाते हुए।

यूपी सरकार कर रही हरसंभव सहयोग

शुक्रवार को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी दोपहर में मेले में आए और स्टाल-दर-स्टाल उत्पादों को देखा और सराहा। उन्होंने कहा है कि मेले में हस्तशिल्प क्षेत्र की ताकत को प्रदर्शित करने वाली असाधारण प्रस्तुति निर्यातकों ने दी है। निर्यातकों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने प्रदर्शित उत्पादों की विविध श्रृंखला की सराहना की। उन्होंने नवाचार के हिसाब से बने उत्पादों को उल्लेखनीय बताया और निर्यातकों से समस्याओं को जाना और निदान का आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान मुरादाबाद के महापौर विनोद अग्रवाल, मेला कमेटी अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल, निर्यातक अवधेश अग्रवाल आदि शामिल रहे। इस मौके पर आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि पहले तीन दिनों के दौरान अच्छी संख्या में खरीदारों ने मेले का दौरा किया और मेले में अपने नियमित और नए आपूर्तिकतार्ओं के साथ आर्डर देने में अपनी रुचि साझा की। कई पुराने और नए खरीदार हमारे आयोजन का हिस्सा बने हैं। यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हमारे क्रेताओं और संरक्षकों की अगली पीढ़ी आईएचजीएफ दिल्ली मेले के साथ अपनी सोर्सिंग यात्रा शुरू कर रही है। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट हमारे हस्तशिल्प उद्योग के दूसरी और तीसरी पीढ़ी के निर्यातकों के साथ इन युवा खरीदारों के बीच नए व्यापारिक संबंधों की शुरूआत का गवाह है।

निर्यातक जेपी सिंह विदेशी ग्राहकों से व्यापारिक बातचीत करते हुए।

बायर्स बोले-गजब है भारतीय हस्तशिल्प

मेले में आने वाले विदेशी खरीददारों ने अपने अनुभव साझा करते हुए यूके से आए डेजी स्नो और स्कॉट हिरोन ने कहा कि मेला उनके लिए घर जैसा है। मैंने अपने पिता के साथ खुद को भारत के होम वेयर और फर्नीचर उद्योग में डुबो दिया है। अमेरिका के मारिया और डेविड ने शिल्प कौशल की समझने और उसके मूल्य को पहचानने वाले अपने ग्राहक आधार की मांग को पूरा करने के लिए उच्च-स्तरीय और प्रीमियम टेबल लिनेन और रजाई की तलाश कर रहे थे। उन्होंने बताया कि हम व्यक्तिगत कनेक्शन के मूल्य में विश्वास करते हैं। अमरीका के टिम ओ हर्न ने कहा मैं यहां खूबसूरत साज-सज्जा वाले उत्पादों लिए आया हूं। मैं कुछ बैगों के लिए डील फाइनल कर रहा हूं। जर्मनी से आए क्रेता जूलिया और डैनियल ने बताया कि हम हस्तनिर्मित कश्मीरी उत्पादों का व्यापार करते हैं और इस श्रेणी में नए भारतीय आपूर्तिकतार्ओं की तलाश करते हैं। भारतीय उत्पादों की गुणवत्ता और हाथ से बुनी गई तकनीकों से प्रभावित हैं। ईपीसीएच कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने बताया कि मेला स्थल पर हुए सेमिनारों में वरिष्ठ उद्योग विशेषज्ञों ने मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और कॉपोर्रेट संचार, डेटा सुरक्षा, साइबर सुरक्षा के अनुप्रयोग, शीर्ष 7 साइबर सुरक्षा कार्रवाईयां, कार्यस्थल पर साइबर सुरक्षा, कानूनी और नियामक अनुपालन आदि को समझाने के साथ उपायों के बारे में जानकारी साझा की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button