उत्तर प्रदेशमुरादाबादमौसमराष्ट्रीय

शीतलहर का सितम : कड़ाके की ठंड में कांपा उत्तर भारत, अभी और सताएगी सर्दी, ऐसे करें बचाव

Torture of cold wave: North India shivers in severe cold, winter will torment more, take protection like this

10 जनवरी 24, मुरादाबाद। सर्दी के सितम का सप्ताह शुरू हो गया है। शीतलहर चलने से गलन बढ़ गई है जिससे लोगों की कंपकपी बंधने लगी है। आने वाले दिनों में सर्दी और प्रचंड होगी जिससे बचना बेहद जरूरी है। शरीर को गर्माहट देने के साथ इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए सावधानी जरूरी है। वैसे मौसम विभाग का मानना है कि अगले सप्ताह से ठंड में नरमी देखने को मिलेगी।

पंद्रह तक गिरेगा पारा

नैनीताल और मंसूरी के नजदीक होने के कारण मुरादाबाद मंडल में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। सुबह से शीतलहर की गति बढ़ने से सर्दी चरम पर पहुंचने लगी है। यही नहीं दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत भीषण ठंड का प्रकोप झेल रहा है। तेज धूप नहीं निकलने के कारण सुबह दोपहर शाम एक जैसी गलन बनी हुई है। लोग घरों में मोटी रजाई में दुबके हैं या हीटर जलाकर कमरे को गर्म रख रहे हैं। बाहर अलाव जलाकर इस भयंकर ठंड से मुकाबला किया जा रहा है। मौसम विभाग ने अभी ठंड से राहत की कोई संभावना नहीं जताई है। आईएमडी ने अगले सात दिनों के मौसम का हाल बताया है। इस बीच कोहरा हल्का परेशान कर सकता है, वहीं पारा गिरने से भीषण ठंड जारी रहेगी। शीतलहर और पारे में गिरावट ने लोगों की रफ्तार को भी रोका है। मौसम विभाग ने दस से पंद्रह जनवरी के बीच के मौसम का हाल बताया है। इस बीच मुरादाबाद में अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक जा सकता है।

बीमारियों से ऐेसे करें बचाव

सर्दी में खांसी जुकाम होने के साथ यह मौसम सांस और दिल के मरीजों के लिए खतरनाक होता है। इसलिए अपनी हिफाजत बेहद जरूरी है। जानकार मानते हैं कि इस मौसम में शरीर को गरम रखने के लिए अधिक गरम कपड़े पहनें जाएं, स्वच्छता का खास ध्यान रखें, नियमित रूप से स्किन को मॉस्चराइज करें, ठंडा पानी पीने से बचें और तेज गरम पानी के स्नान से बचना चाहिए। इसके अलावा सिर व कान को ढककर घर से निकलें। अनावश्यक घर से बाहर निकलने से बचें और खानपान में पोष्टिक व तरी वाली सब्जियां प्रयोग करें। इस मौसम में हरी सब्जियों का प्रयोग अधिक करना चाहिए। दूसरी तरफ मौसम विभाग के मुताबिक मुरादाबाद में 11 जनवरी को अधिकतम 18 व न्यूनतम 6 डिग्री तापमान रहेगा। इसी तरह 12 को 18 व 6 डिग्री, 13 को 17 व 7 डिग्री, 14 को 19 व 8 डिग्री, 15 को 19 व 7 डिग्री, 16 को 18 व 7 डिग्री, 17 को 18 व 8 डिग्री तापमान रहने का अनुमान जताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button