अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडाबिज़नेसमुरादाबादराष्ट्रीय

उम्मीदों का मेला फरवरी में : स्प्रिंग फेयर-24 में बायर्स लाने के लिए ईपीसीएच ने तैनात किए स्वयं सेवक

Fair of expectations in February: EPCH deployed volunteers to bring buyers in Spring Fair-24

08 जनवरी 24, मुरादाबाद। वैश्विक मंदी में हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद ने निर्यात बढ़ाने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। ईपीसीएच तीन गुना तीस तक के लक्ष्य को लेकर कार्य कर रही है। इसी क्रम में छह फरवरी से शुरू होने वाले भारतीय हस्तशिल्प उपहार मेले में विदेशी ग्राहकों को लाने के लिए अब दुनिया में वालंटियर लगाए गए हैं। यह जानकारी स्प्रिंग-24 की स्वागत समिति अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने पत्रकारों को दी है। उन्होंने दावा किया मेले की व्यवस्थाएं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की होंगी।

मुरादाबाद ईपीसीएच कार्यालय में पत्रकार वार्ता में शाामिल निर्यातक।

तीन हजार निर्यातक करेंगे प्रतिभाग

उपहार मेले के 57वें संस्करण की तैयारी हो लेकर ईपीसीएच आफिस में बुलाई गई पत्रकार वार्ता में स्प्रिंग 2024 (दिल्ली मेला) अध्यक्षा प्रिया अग्रवाल ने बताया कि छह से दस फरवरी तक ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर में होने वाले मेले की थीम पीकॉक तय की गई है। मेले का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व समापन उत्तर प्रदेश के मंत्री गोपाल नंदी करेंगे। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम विड़ला, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव मोर्य, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी अतिथि के तौर पर आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि करीब तीन हजार निर्यातक मेले में उत्पाद प्रदर्शन कर रहे हैं कि जिसमें यूपी के हजार तथा मुरादाबाद के छह सौ निर्यातक अपने स्टाल लगाएंगे। मेला स्थल पर नो सौ स्थायी शोरूम सहित 16 हॉल में विक्रेता स्टाल, थीम पवेलियन, शिल्प प्रदर्शन, नॉलेजसेशन, सांस्कृतिक प्रदर्शन और लाइव क्राफ्ट प्रदर्शन किए जाएंगे। प्रिया अग्रवाल ने बताया कि मेले में घर, फैशन, जीवन शैली, फर्निशिंग और फर्नीचर के 14 प्रमुख प्रदर्शन खंड शामिल होंगे। घरेलू सामान, घरेलू साज-सज्जा,फर्नीचर, उपहार और सजावटी, लैंप और प्रकाश व्यवस्था, क्रिसमस और उत्सव की सजावट, फैशन आभूषण और शामिल होंगे। सहायक उपकरण, स्पा और कल्याण, कालीन, ,बाथरूम सहायक उपकरण, उद्यान सहायक उपकरण, शैक्षिक खिलौने और खेल, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद, स्टेशनरी और चमड़े के बैग आादि का प्रदर्शन किया जाएगा।

छोटे निर्यातकों के लिए सब्सिडी स्वीकृत

अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने बताया कि एक छत के नीचे हस्तशिल्प निर्यातकों का दुनिया का सबसे बड़ा जमावड़ा होना है। हमारे जीवंत हस्तशिल्प क्षेत्र की ताकत, पैमाने और क्षमता को प्रदर्शित करता है। दुनिया भर से आने वाले खरीदारों की बड़ी संख्या को देखते हुए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए और आगामी स्प्रिंग संस्करण को अपने लक्ष्यों की ओर दृढ़ता से आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी निर्यातकों को तीस गुना तीस तक तय किए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उनका अध्यक्ष नामित होना इस बात का प्रमाण है कि मेला नारी सशक्तिकरण पर का प्रतीक है। इस मौके पर अवधेश अग्रवाल ने बताया कि छोटे निर्यातकों को सब्सिडी स्वीकृत करा दी गई है जिसे निर्यातक आवेदन करके हासिल कर सकते हैं। इस मौके पर उपाध्यक्ष डॉ. नीरज खन्ना, महापौर विनोद अग्रवाल, कमल सोनी, अंशुल अग्रवाल, हेमंत जुनेजा, विकास, अरोड़ा, सलमान आजम आदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button