अपराधउत्तर प्रदेशमुरादाबाद

भोजपुर में गरजा बुल्डोजर : तालाब पर अवैध कब्जे को किया ध्वस्त, लेखपाल की भूमिका संदिग्ध

Bulldozer roared in Bhojpur: Illegal encroachment on pond demolished, role of lekhpal doubtful

07 जनवरी 24,(भोजपुर) मुरादाबाद। तहसील दिवस में सरकारी तालाब पर कब्जा करने की शिकायत पर डीएम ने तत्काल एक्शन लेते हुए नगर पंचायत के अधिशाासी अधिकारी के नेतृत्व में पुलिस टीम को भेजकर निर्माण ध्वस्त करा दिया। याद रहे कि भोजपुर क्षेत्र में सरकारी संपत्ति व निजी संपत्ति पर अवैध कब्जे की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। तहसील दिवस में आयीं पचास शिकायतों में दस का हाथों-हाथ निस्तारण किया गया है।

जमीनों पर कब्जे की कई शिकायतें

शनिवार को तहसील सदर में तहसील दिवस का आयोजन किया किया था। नगर पंचायत भोजपुर में काशीपुर रोड स्थित तालाब पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जा करने की शिकायत चंदा उर्फ इरफान पुत्र यामीन ने की थी। आरोप लगाया कि बस्ती के मासूम, कलीम व सईद आदि ने गाटा संख्या 725 पर स्थित तालाब पर कब्जा करके निर्माण कराया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने निर्माण कराने के फोटो भी अधिकारियों को दिखाए थे। सरकारी संपत्ति पर कब्जे की शिकायत को जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने गंभीरता से लिया और तत्काल नायाब तहसीलदार और नगर पंचायत की टीम को मौके पर भेजा गया। शिकायत सही पाए जाने पर अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी नीतू सिंह ने तालाब का निरीक्षण करने के बाद तालाब से अवैध निर्माण कार्य व अतिक्रमण को बुलडोजर मंगाकर ध्वस्त करा दिया। शिाकायतकर्ता का कहना है कि गाटा संख्या 725 पर सरकारी अभिलेखों में भी तालाब दर्ज है जिसमें क्षेत्र के लोगों की जलनिकासी होती है। इस मामले में हल्का लेखपाल सर्वेश कुमार की भूमिका भी संदिग्ध बताई गई है। बुलडोजर की कार्रवाई की बस्ती में सराहना हो रही है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि क्षेत्र में कई सरकारी जमीनों पर कब्जे के और भी मामले चल रहे हैं। क्षेत्रवासियों को उम्मीद बंधी है कि जल्दी ही दबंग लोगों के कब्जे से जमीन को मुक्त कराया जाएगा।

मुरादाबाद सदर तहसील में शिकायतें सुनते डीएम व एसएसपी।

राजस्व विभाग की सर्वाधिक शिकायतें

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कहा कि जमीन की पैमाइश के मामलें में धारा 24 की कार्यवाही की जाये। पीएम आवास दिलाये जाने की शिकायत पर एसडीएम सदर को निर्देशित किया गया कि पात्रता की श्रेणी चयन करके आवास दिलाया जाये। इसके साथ ही नाला निर्माण, चकमार्ग पर कब्जा, भूमि पैमाइश, जमीन के अवैध कब्जे आदि शिकायतें आयीें जिनका निस्तारण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। समाधान दिवस में सबसे अधिक राजस्व विभाग की शिकायतें प्राप्त हुई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह, परियोजना निदेशक सतीश प्रसाद मिश्र, संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार दुबे, बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार गंगवार, उपजलाधिकारी सदर, तहसीलदार रामवीर सिंह सहित लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, चकबंदी विभाग एवं सभी जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button