अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशनई दिल्लीबिज़नेस

दिल्ली मेला आटम-23 का समापन : 3000 करोड़ का बिजनेस, 2024 में छटेंगे मंदी के बादल

Delhi fair Autumn-23 concludes: Business worth Rs 3000 crore, clouds of recession will end in 2024

16 अक्टूबर 23, ग्रेटर नोएडा/दिल्ली। भारतीय हस्तशिाल्प उपहार मेला आटम 2023 व दिल्ली फेयर फर्नीचर में विदेशी ग्राहकों की आमद और भारतीय उत्पादों की प्रति बढ़ी दिलचस्पी से साफ होता है कि वर्ष 2024 में मंदी के बादल छट जाएंगे। हालांकि आयोजकों ने मेले में करीब तीन हजार करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना जताई है। पांच दिन चले उपहार मेले में बेस्ट स्टाल डिजाइन के एवार्ड भी वितरित किए गए।

94 देशों के 7390 बायर्स आए

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि फर्नीचर सेगमेंट में बढ़ते दायरे और विदेशों में अधिक से अधिक बाजारों में भारत से घरेलू और जीवनशैली उत्पादों के विस्तार मिल रहा है। इसलिए ही दिल्ली मेलांं फर्नीचर शो में विदेशी ग्राहकों की रुचि देखी जा रही है। खरीदारों की मांग को पूरा करने और प्रदर्शकों को बड़े डिस्प्ले स्थान प्रदान करने के लिए ईपीसीएच ने कड़ी मेहनत की है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने बताया मेले में 94 देशों के 7390 खरीदारों और खरीद प्रतिनिधियों ने शिरकत की। इसके अलावा के घरेलू वॉल्यूम खरीदारों को भी मेले में सजे उत्पादों ने आकर्षित किया है। उन्होंने कहा कि लगभग तीन हजार करोड़ रुपये की बिजनेस इन्क्वायरी हुई है। खरीदार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, स्वीडन, स्पेन, जापान, कोरिया, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, हांगकांग, सऊदी अरब, तुर्की, इटली, कनाडा, दक्षिण अफ्रÞीका, रूस, ब्राजील, मैक्सिको आदि से बड़ी संख्या में आए थे। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार जताया।

उपहार मेले के समापन पर बेस्ट स्टाल का एवार्ड लेती निर्यातक।

नए डिजाइनों ने लुभाया विदेशियों को

मुरादाबादी निर्यातक सैयद नासिर ने बताया कि मेले में ग्राहकों का रुख अच्छा रहा जिससे आने वाले साल में कारोबार की उम्मी जगी है। उन्होंने बताया कि नए डिजाइन और नक्काश्ी के उत्पादों का पसंद किया है। इस बीच स्पेन के डेविड कैंसेलस ने बताया कि वह रेस्तरां फर्नीचर खरीदने के लिए आए हैं। उन्होंने साझा किया कि मुझे कुछ ऐसे उत्पाद मिले हैं जिनकी मैं काफी प्रशंसा करता हूँ। यूएसए की सुसान ने कहा है कि आगामी छुट्टियों के मौसम के लिए घरेलू सामान और उपहारों की तलाश में हूं। मुझे लगता है कि भारतीय उत्पाद शानदार हैं और अब तक मुझे घरेलू सजावट, बगीचे की सजावट और उपहारों में अद्वितीय, मजेदार और आकर्षक उत्पाद और वह सब मिल गया है जिसकी मैं तलाश कर रही थी। इस अवसर पर ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद, स्वागत समिति अध्यक्ष नरेश बोथरा, उपाध्यक्ष एसके गोयल आदि शामिल रहे। इस मौके पर सर्वश्रेष्ठ स्टॉल डिजाइन और डिस्प्ले के लिए 14 श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button