अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशनई दिल्लीबिज़नेस

दिल्ली मेला आटम 23 : बायर्स बोले-अमेजिंग, इंडिया हैंडीक्राफ्ट आर वंडरफुल, प्राइज एफोर्डेबिल

Delhi Fair Autumn 23: Buyers said- Amazing, India Handicrafts are Wonderful, Price Affordable

14 अक्टूबर 23, ग्रेटर नोएडा/दिल्ली। भारतीय हस्तशिल्प उपहार मेला आटम 23 व फर्नीचर फेयर के तीसरे दिन विदेशी ग्राहकों की संख्या में और इजाफा हुआ है। सोमवार तक चलने वाले मेले में आए विदेशी ग्राहक भारतीय हस्तशिल्प की कारीगरी और चमक से साथ दाम को देखकर हैरान दिखाई दे रहे हैं। आयोजकों का मानना है कि मेले में आए खरीददार अच्छा व्यापार करने का मन बनाकर आए हैं। मेले में प्रतिभाग कर रहे निर्यातक भी मेले में बायर्स के रुख से संतुष्ट नजर आ रहे हैं।

मुरादाबादी निर्यातक अजीम शम्सी ग्राहकों से गुफ्तगू करते हुए।

घरेलू सजावट उत्पाद पर बायर्स का जोर

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 12 अक्टूबर से शुरू हुए मेले में शुरूआती कारोबारी घंटों से लेकर दिन के समापन तक खरीदारों की भीड़ देखी गई। रही। भारत के स्थापित निर्यात बाजारों से मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा, उभरते बाजारों से भी खरीदार की बड़ी संख्या देखी जा सकती है। ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बताया कि पहले तीन दिनों में शो में आने वाले खरीदारों ने उत्सव की सजावट, आंतरिक संवर्धन उत्पादों, उपहारों, घरेलू सजावट, प्राकृतिक उत्पादों, बनावट वाले फर्नीचर और लकड़ी की मूल नसों पर काम, सहायक उपकरण और कल्याण लाइनें के साथ-साथ फैशन की सराहना की। आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि मेले में पहली बार आने वाले कई लोग मार्ट का दौरा कर रहे हैं क्योंकि वे स्थापित निर्माता निर्यातकों से शोरूम को साल भर उत्पादों से भरे रहने के लाभों के बारे में सीखना चाहते हैं। खरीदारों ने छोटे और नियमित सोर्सिंग सीजन दोनों के लिए नए संग्रहों के शानदार डिस्प्ले और लाइन-अप की सराहना की है।

मुरादाबादी निर्यातक वसी वारसी ग्राहकों से गुफ्तगू करते हुए।

आनलाइन मार्केटिंग पर सेमीनार

यूनाइटेड किंगडम से आए खरीदार जॉन एलन और मार्टिन ने बताया कि हम शुरू से ही इस मेले में आते रहे हैं। हम होमवेयर, फर्नीचर और उपहार देने वाली वस्तुओं के थोक और खुदरा विक्रेता हैं, जो हमें खास तौर पर भारत से प्राप्त होते हैं। हम यहां ‘अनूठे’ शिल्पों की तलाश में हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास बताने के लिए अपनी कहानी है। हम ऐसे उत्पाद खरीदते हैं जो हमारे ग्राहकों को ब्रिटेन में कहीं और नहीं मिलेंगे। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने कहा कि निरंतर प्रयासों ने हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कपड़ा मंत्रालय हस्तशिल्प उद्यमियों और निर्यातकों को उनकी क्षमता विकास के लिए समर्थन देना जारी रखेगा। केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय सचिव रचना शाह, कपड़ा मंत्रालय में विकास आयुक्त हस्तशिल्प श्रीमती अमृत राज ने भी मेले का दौरा किया। इस मौके पर ‘सक्सेसफुल आॅनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटजीज फॉर ग्लोबल ग्रोथ’ विषयक सेमिनार का आयोजन भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button