उत्तर प्रदेशपरिवहनमुरादाबादराष्ट्रीयरेलवे

अच्छी खबर : मुरादाबाद के 12 स्टेशनों समेत देश के 508 स्टेशन बनेंगे मॉडल, छह को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

Good news: 508 stations of the country including 12 stations of Moradabad will be model, PM Modi will lay the foundation stone for six august

04 अगस्त 23, मुरादाबाद। मुरादाबाद रेल मंडल के 12 स्टेशन समेत देश के 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाना है। अमृत भारत योजना के तहत होने वाले रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यकरण में यात्री सेवाओं को बढ़ाना जाना प्रस्तावित है। सभी स्टेशनों के कार्य को पूर्ण करने के लिए छह माह से एक वर्ष का समय निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी स्टेशनों का शिलान्यास वर्चुअली (आन लाइन) किया जाएगा। मुरादाबाद रेलवे ने सभी स्टेशनों के सौंदर्यीकरण को समय से पूर्ण कराने के लिए मानचित्र व प्रस्ताव वगैरह तैयार करने के साथ प्रत्येक स्टेशन पर नोडल अधिकारी समेत एक टीम का गठन भी कर दिया है।

प्रस्तावित स्टेशन रामपुर।
प्रस्तावित स्टेशन गजरौला

अमरोहा, रामपुर, बिजनौर, हर्रावाला शामिल

मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक राज कुमार सिंह ने कार्यालय में मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देश में अमृत भारत योजना के अंतर्गत 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कर पूर्ण रूप से विकसित करने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद मंडल के रामपुर, नजीबाबाद, अमरोहा, हापुड़, हर्रावाला, रुढकी, चंदौसी, शाहजहांपुर, हरदोई, नगीना, गजरौला व बिजनौर स्टेशनों को योजना में शामिल किया गया है।

प्रस्तावित स्टेशन हर्रावाला।
प्रस्तावित स्टेशन शाहजहांपुर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को शिलान्यास किया जाएगा।उन्होंने बताया कि हमारे लिए सभी स्टेशन कीमती हैं और अब उन्हें बेशकीमती बनाया जाना है। स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए प्रतिक्षालय, शौचालय, कैफेटेरिया, पेयजल, स्नान घर आादि की सुविधा बढ़ाई जाएगी। फुट ओवर ब्रिज व लिफ्ट भी लगाने की योजना है। बिल्डिंग को खूबसूरत बनाने के लिए यात्रियों के लिए शेड, आवागमन की सुविधा का प्रावधान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी स्टेशनों को आधुनिक बनाने का खाका तैयार हो गया है। सरकार की मंशा है कि यात्रियों को बेहतर अनुभव की प्राप्ति हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्टेशन की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती के साथ एक टीम का गठन भी कर दिया है। उद्घाटन समारोह के लिए सभी जनप्रतिनिधियों के साथ प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button