उत्तर प्रदेशधर्म-कर्ममुरादाबाद

मोहर्रम लाइव : दुकान का स्लैब टूटने से शहर इमाम व विधायक चोटिल, ताजिये कर्बला की तरफ चले

Muharram Live: shahar Imam and MLA injured due to breaking of shop slab, Tajiye Going towards Karbala

  1. 30 जुलाई 23, मुरादाबाद। शनिवार को यौमे आशूरा पर शहर में ताजियेदारी की धूम रही। परंपरा के मुताबिक सौ साल पुराने कंबल के ताजिये को कटघर की हूर की जोड़ी की जोड़ी की सलामी के बाद डीएम व एसएसपी समेत सांसद, विधायक और कमेटी के प्रमुख पदाधिकारी मौजूदगी में उठाया गया। यहां छोटी दुकान का स्लैब टूटने से शहर इमाम सैयद मासूम अली, नायब इमाम सैयद फाहद अली और देहात विधायक नासिर कुरैशी चोटिल हो गए। शहर इमाम के पैर में हसन नर्सिंग होम में पट्टी की गई है। शहर में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच ताजिये आधी रात को कर्बला की तरफ चलने लगे हैं। पुलिस के साथ शहर के सभ्रांत नागरिक भी सहयोग में लगे देखे गए हैं।
जख्मी शहर इमाम पट्टी बंधवाते हुए।

इमाम-ए-शहर के पट्टी बांधी गई

शनिवार की शााम करीब साढ़े चार बजे ताजियेदारी की शुरुआत की परंपरा के मुताबिक कंबल का ताजिया उठाने के लिए डीएम शैलेंद्र सिंह, एसएसपी हेमराज मीणा, सांसद डॉ. एसटी हसन, विधायक नासिर कुरैशी, शहर इमाम सैयद मासूम अली, नायब इमाम सैयद फाहद अली के अलावा शहर के प्रतिष्ठित लोग मौजूद थे। ताजिया उठाने के दौरान भीड़ अधिक होने पर कुछ लोगों ने शाहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद को दुकान के स्लैब पर बुला लिया।

भीड़ के दवाब से बचने के लिए नायब इमाम और विधायक नासिर कुरैशी भी स्लैब पर चढ़ गए। पूर्व पार्षद सलीम वारसी ने बताया कि वजन अधिक होने पर स्लैब टूट गया जिससे तीनों लोग चोटिल हो गए। नायब इमाम और विधायक के घुटने पर खरोंच आयी तथा शहर के इमाम के खरोंच से खून भी रिसने लगा था। इस पर सांसद डॉ. एसटी हसन के नर्सिंग होम में शहर इमाम के पट्टी बांधी गई है।

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रही

मोहर्रम पर पुलिस और प्रशासन की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। ताजिये के जुलूस की तरफ जाने वाले रास्तों पर यातायात बंद कर दिया गया था। रात करीब एक बजे तक तहसील स्कूल से ताजिये टाउन हाल और फिर मानपुर होते हुए कर्बला की तरफ चलने लगे थे। इसी तरह जामा मस्जिद की तरफ से आने वाले ताजिये प्रिसंग रोड होकर तथा मकबरा की तरफ से आने वाले ताजिये गलशहीद चौराहे से कर्बला की तरफ चल दिए थे।

ताजिये को देखने के लिए सड़कों के दोनों तरफ बड़ी तादाद में लोग जुटे रहे। जुलूस के रास्ते के घरों की छतों से महिलाओं ने ताजियों का दीदार किया। शहर में अनेक स्थानों पर शरबत का वितरण होते हुए देखा गय तथा घरों में नज्रो-नियाज और लंगर का सिलसिला चलता रहा। डीएम व एसएसपी ने शहर में भ्रमण करते व्यवस्था देखी तो एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया व एडीएम भी शहर में घूमकर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए देखे गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button