उत्तर प्रदेशजल जीवनमुरादाबाद

जीवनदायनी को जीवन : डीएम की कोशिशों से फिर बहेगी अरिल नदी, 42 किमी लंबी होगी खोदाई

Life to life giver: Aril river will flow again due to DM's efforts, 42 km long will be dug

22 जून 23, मुरादाबाद। पानी बचाओ, जल ही जीवन है, बिन पनी सब सून, जल ही भविष्य है, बचाएं जल-बचेगा कल जैसे नारों के बीच प्रशासन ने जिले में सूख चुकी नदी को फिर से जीवित करने की कोशिश तेज कर दी है। जिलधिकारी ने नदी के पुनजीवन उद्धार के लिए बकायदा पूजन करके खोदाई का कार्य शुरू करा दिया है। मनरेगा के तहत गांव के मजदूर और जेसीबी से नदी की खोदाई की जा रही है। प्रशासन के सहयोग से बरसात से पहले नदी को पुन:जीवन देने की कोशिशों से ग्रामीण खुश हैं।

बिलारी का जलस्तर उठाने की कोशिश

मुरादाबाद के बिलारी ब्लाक के गांव भिड़वारी के पास से बहने वाली अरिल नदी का जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा विधि विधान से पूजन कर शुभारंभ किया गया है। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा बताया गया की जिले के ब्लॉक स्तर से ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक, तहसील के कर्मचारियों और अधिकारियों की मदद से इस नदी को दोबारा जीवित करने का कार्य कराया गया है। डीएम ने बताया कि लगभग 42 किलोमीटर लंबी नदी को बनाने में क्षेत्रवासियों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 36 किलोमीटर कार्य हो रहा है जो जिले में है। उन्होंने बताया कि कार्य पूरा करने के लिए मनरेगा मजदूरों व जेसीबी का प्रयोग किया जा रहा है। पूजन कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव, उप जिलाधिकारी राज बहादुर सिंह, विधायक मोहम्मद फहीम, परियोजना निदेशक सतीश मिश्र, ब्लॉक प्रमुख कुंदरकी के अलावा लेखपाल, तहसील कर्मी, ब्लाक कर्मचारी, ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक आादि मौजूद रहे।

वर्षों से सूखी थी अरिल नदी

बताया जाता है कि अरिल नदी वर्षों पहले सूख चुकी थी और ग्रामीणों ने इस भूमि पर फसल बोना शुरू कर दिया था। बिलारी का जल स्तर डार्क जोन में पहुंच चुका है इसलिए इस नदी की जीवित करने की आवश्यकता महसूस की गई थी। बताते हैं कि यह नदी मुरादाबाद से बिलारी होकर सम्भल और बदायूं होते हुए रामगंगा में मिल जाती है। नदी में बरसात का पानी जमा होता है। पूजन कार्यक्रम में पंडित दिनेश् चंद्र सती, पंडित परीश चंद्र तिवारी, पंडित स्वामी ब्रह्मानंद पुरी, पंडित विनोद कुमार मिश्र ने पूजन कराया। इस मौके पर ग्राम प्रधान नीलम समेत विभिन्न कर्मियों को डीएम द्वारा प्रशास्ति पत्र भेंट किया गया। वनप्रदा आश्रम में हुई गोष्ठी में सभी ने नदी को सुचारू करने में सहयोग करने की व श्रमदान करने की शपथ ली। विधायक मोहम्मद फहीम ने प्रशासन को पूर्ण सहयोग देने का वादा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button