उत्तर प्रदेशमुरादाबादराजनीति

सपा की हार-कौन जिम्मेदार : औंधे मुंह गिरे देहात विस क्षेत्र के सभी प्रत्याशी, 15 में 11 की जमानत जब्त

SP's defeat - who is responsible: All the candidates of Dehat Vis region fell on their face, 11 out of 15 forfeited their deposits

28 मई 23, मुरादाबाद। समाजवादी पार्टी प्रत्याशी नासिर कुरैशी ने एक साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी। मुरादाबाद देहात क्षेत्र के मतदाताओं को एक वर्ष में क्या हो गया जो उन्होंने सपा के सभी वार्ड प्रत्याशियों को धूल चटा दी। यह मसला पार्टी आला कमान में गहन चिंतन का विषय बताया जा रहा है। देहात विधानसभा क्षेत्र में आने वाले करीब 19 वार्डों के नतीजों पर नजर डालते हैं तो वाकई हैरान करने वाले नतीजे सामने आते हैं। यहां से पार्टी पांच वार्डों पर प्रत्याशी ही नहीं तलाश सकी। जिन 15 वार्डों में प्रत्याशी लड़ाए गए उसमें दस की जमानत हो गई। जमानत बचा पाने वाले भी वहीं प्रत्याशी है जो इससे पहले कई-कई मर्तबा चुनाव जीत चुके थे। बहरहाल, सपा हाईकमान के लिए यह गहन मंथन और बारीकी से समीक्षा करने का समय है। याद रहे कि सोमवार को पार्टी मुखिया अखिलेश यादव समीक्षा की शुरुआत कर रहे हैं।

हाईकमान में हलचल, मंथन जारी

गौरतलब है कि बीते दिन प्रभारी बनकर आए पूर्व सांसद वीरपाल सिंह यादव के सामने बंद करने में हुए वार्ता के दौरान शर्मनाक हार के लिए पार्टी नेताओं पर उंगली उठाई गई थी। स्थानीय नेताओं एवं जनप्रतिनिधियों पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला चलता रहा और बताया गया कि टिकट वितरण में बड़े पैमाने पर मनमानी की गई। नेताओं ने अपने चहेतों को टिकट देकर कार्यकतार्ओं का मनोबल गिराया है। पार्टी नेताओं के आमालनामें भी परत दर परत खुलकर सामने आ रहे हैं। सामने आया कि वार्डों के टिकट वितरण में विधायक हाजी नासिर कुरैशी ौर पूर्व विधायक हाजी यूसुफ अंसारी अहम रहे। समीक्षा में सामने आया कि विधायक हाजी नासिर कुरैशी ने एक दर्जन प्रत्याशियों को टिकट दिलाए थे। इसमें दस प्रत्याशी देहात विधानसभा क्षेत्र के थे जिनकी सभी की जमानत जब्त हो गई।

उठा सवाल-क्यों बदला मतदाता का मन

इस चुनाव में देहात विस क्षेत्र में पार्टी नया गांव वार्ड 7, हरथला वार्ड 18, जिगर कालोनी वार्ड 31 रामगंगा विहार वार्ड 34 और चौमुखापुल वार्ड 54 में प्रत्याशी नहीं उतार सकी। इस क्षेत्र में वार्ड वार्ड 13 से वीरेंद्र सिंह, वार्ड 25 से राशिद बाबी, वार्ड 50 से नसीम व वार्ड 63 से दानिया सलीम ही अपनी जमानत बचाने में कामयाब हो सके हैं। देहात विस क्षेत्र के वार्ड नंबर 68 में मोहम्मद इकबाल को 90 वोट, वार्ड 70 में हसीन जमाल को 225 मत, वार्ड 67 में शावेज अली को 630 मत, वार्ड 50 में नसीम परवेज को 1056, वार्ड 42 में अरहम अली को 172 वोट, वार्ड 56 में सपा प्रत्याशी मोहम्मद रुमान उर्फ मान को 472, वार्ड 64 में उस्मान आलम को 457 मत, वार्ड 39 में शबनम परवीन को 442 मत, वार्ड 40 में मोहम्मद इरफान को 669 वोट हासिल हुए। इसके अलावा नासिर कुरैशी द्वारा जिन प्रत्याशियों की सिफारिश की गई थी उसमें वार्ड 41 में मोहम्मद शकील को 323, वार्ड 65 में शाह नियाज खान को 157 वोट मिले हैं। विधायक नासिर कुरैशाी और महानगर अध्यक्ष इकबाल अंसारी का पक्ष जानने की कोशिश की तो उन्हें कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button