उत्तर प्रदेशमुरादाबादराजनीति

पश्चिमी उप्र में आप का जलवा : सरकार से नाराज हिंदू व सपा से खफा मुस्लिम वोटरों ने फेरी झाड़ू

AAP's rise in Western UP: Hindu voters angry with the government and Muslim voters angry with the SP

16 मई 23, मुरादाबाद। यूपी नगर निकाय चुनाव 2023 जिसे लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है वह रंग बिरंगे नतीजों के साथ संपन्न हो गया। यूपी में प्रवेश करने की जद्दोजहद में लगी आम आदमी पार्टी को पश्चिमी उप्र में अच्छी कामयाबी मिली है। अब तक सामने आए विशलेषणों से साफ होता है कि आप को सपा से खफा मुसलमानों ने और सरकार से खफा हिंदुओं ने वोट दिया है। हालांकि मुरादाबाद शहर में टिकट बंटवारे में पक्षपात और खरीद-फरोख्त के आरोपों से घिरी को नकारकर फिर मुसलमानों ने कांग्रेस पर दांव लगाया है। नतीजों से खुश अरविंद केजरीवाल अब यूपी में अपनी ताकत और बढ़ाने की तैयारी करने लगे हैं। खबर है कि वह जल्दी ही यूपी आएंगे और विजेताओं के साथ एक कार्यक्रम करेंगे।

तीन पालिका व छह पंचायतों पर कब्जा

निकाय चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। चुनावों में भाजपा ने बड़ी कामयाबी हासिल की और सभी सत्रह महापौर के पद पर कब्जा जमाने के साथ नगर पालिका और नगर पंचायत में भी सर्वाधिक सीटें जीती हैं। इस चुनाव में एआईएमआईंएम के साथ आाम आदमी पार्टी का भी इम्तेहान था। दिल्ली और पंजाब में सरकार चला रही आप की कोशिश यूपी में दाखिल होने की रही है, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी थी। निकाय चुनाव के नतीजे आने से साफ हो गया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तीन नगर पालिका, और छह  नगर पंचायत में अब झाड़ू का कब्जा रहेगा। उल्लेखनीय है कि रामपुर जैसी नगर पालिका में आप ने जीत का परचम फहराया है। इसके अलावा भाजपा के कब्जे से पाकबड़ा नगर पंचायत भी आप ने छीन ली है। रामपुर से सना मामून, पाकबड़ा से मोहम्मद याकूब ने जीत हासिल की है। इसी तरह स्योहारा नगर पालिका से फैसल वारसी, अलीगढ़ जिले की खैरनगर पालिका से संजय शर्मा ने जीत हासिल की है। कौशांबी की सराय अकिल नगर पंचायत से अनूप सिंह पटेल, मुजफ्फरनगर की शाहपुर नगर पंचायत से हाजी अकरम, रामपुर की कैमरी नगर पंचायत से रफत जहां, अमरोहा की जोया नगर पंचायत से हाजी जुबैर और मथुरा की बरसाना नगर पंचायत से श्रीमति विजय सिंह ने जीत हासिल की है।

सपा व भाजपा के लिए नई चुनौती

आप के रुहेलखंड प्रांत के उपाध्यक्ष राशिद सैफी ने बताया कि मुरादाबाद, बिजनौर, अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, अमेठी, कौशांबी, कुशीनगर, रामपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मथुरा, गाजियाबाद, झांसी, बांदा, कानपुर, बदायं, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, बहराइच आदि जिलों में आप का प्रदर्शान उल्लेखनीय रहा है। उन्होंने कहा कि जनता अब समझ चुकी है कि सभी दल एक ही थाली के चट्टे-बट्टे है। देश में सिर्फ आप की नीतियां ही जनकल्याणकारी हैं। आप जो कहती है वह करती है और जनता को अधिकाधिक सुविधा देती है। उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त आम आदमी पार्टी का है। आप सभी को साथ लेकर चलती है और बगैर पक्षपात और भेदभाव के विकास कार्य करा रही है। जानकार मानते हैं कि जिल तरह जनता ने आप पर विशवास जताया है अब उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने की चुनौती आप नेतृत्व पर है। बहरहाल, आप ने पश्चिमी उप्र में सपा, रालोद और भाजपा की बैचेनी बढ़ा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button