उत्तर प्रदेशधर्म-कर्ममुरादाबाद

अफसोस-दर-अफसोस : ईदगाह की सफाई भी नहीं करा सकी कमेटी, नमाजियों को परेशानी, देखिये नमाज के फोटो

Regret after regret: The committee could not even get the Idgah cleaned, Namazis are in trouble, see photos of Namaz

22 अप्रैल 23, मुरादाबाद। मुकद्दस रमजान में ईबादत और रोजे का ईनाम ईदुल फितर शानिवार को प्रदेश में धूमधाम और जोश-ओ-खरोश से मनाई गई। अल्लाह का शुक्र अदा करने के लिए रकात नमाज वाजिब अदा करने आए नमाजियों को ईदगाह में मिट्टी, पत्ते और धूल होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। नमाजियों को सफाई करने के बाद ही जानमाज बिछाते देखा गया। इसके विपरीत ईदगाह मैदान तथा आसपास बेहतर तरीके से सफाई करके सफबंदी की गई थी। याद रहे कि बीते दिन ही जामा मस्जिद में नमाजियों को धूप से बचाने के लिए शामियाना बांधने और उतारने की सियासत अवाम देख चुकी है।

मुरादाबाद ईदगाह में नमाज अदा करते नमाजी।
मुरादाबाद ईदगाह में नमाज अदा करते नमाजी।

डॉ. सादिक बोले-चीटियों ने निकाली मिट्टी

ईदगाह में शहर इमाम के नमाज पढ़ाने के लिए चबूतरा बना हुआ है। यहां की सफाई का इंतजाम कमेटी द्वारा कराया जाता है। शनिवार को जब नमाजी चबूतरे पर आए तो कई जगह मिट्टी, पत्ते और धूल होने की वजह से सफ बनाने में परेशानी हुई। नमाजियों ने पत्ते और धूल को साफ करके जानमाज बिछाकर नमाज अदा की।

मुरादाबाद ईदगाह में नमाज अदा करते नमाजी।

मिट्टी होने की वजह से कई जगह नमाज भी अदा नहीं हो सकी। जामा मस्जिद में पंडाल बांधने और फिर हटाने से नमाजी खफा थे और ईदगाह में भी उन्हें धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ा। न्यूज रनवे के फोन पर बात करते हुए नायब मुफ्ती सैयद फाहद ने माना की इस मर्तबा सफाई ठीक से नहीं हुई थी। उन्होंने कहा है कि वह कमेटी पदाधिकारियों से इस बाबत बातचीत करेंगे। ईदगाह कमेटी के डॉ. सादिक का कहना है कि सफाई क्षेत्र के वालियंटर करते हैं। इस मर्तबा भी सफाई कराई गई थी, लेकिन कुछ लोग चीटियों को खिलाने के लिए बूरा डालते हैं जिससे चीटियों ने घर और चूहों ने बिल बना लिये हैं। चीटियों और चूहों ने नमाज से पहले मिट्टी निकाल दी थी।

मुल्क की तरक्की के लिए दुआ

खुशनुमा माहौल में ईद मनाए जाने के कारण बड़ी तादाद में नमाजी ईदगाह पहुंचे और नमाज अदा की। शहर इमाम सैयद मासूम अली ने इस मौके पर खिताब करते हुए कहा कि नमाज की पाबंदी रमजान की तरह ही जारी रखें। गरीबों की मदद करें, इंसानियत का मुजाहिरा करें और मुल्क से मोहब्बत के साथ अमनो-अमान से रहें। उन्होंने मुल्क और कौम की तरक्की के साथ शांति की दुआ की। नमाज के दौरान डीएम शैलेंद्र सिंह, एसएसपी हेमराज मीणा, एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया, एडीएम सिटी आलोक वर्मा समेत तमाम पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button