उत्तर प्रदेशमुरादाबादमौसम

मौसम का मिजाज : रोजेदारों के लिए फिर होगी रहमत की बारिश, चलेगी ठंडी हवा, किसान रहें सतर्क

Weather patterns: It will rain again for the fasting people, cold wind will blow, farmers should be careful

30 मार्च 23, मुरादाबाद । रहमतों और बरकतों के महीने रमजान में फिर मौसम करवट लेने जा रहा है। गुरुवार से उत्तर भारत की फिजा में बादल घिरेंगे और बारिश के साथ हवाएं भी चलेंगी। तापमान में बढ़ने के साथ मौसम के इस बदलाव से पारा फिर नीचे आकर मौसमन को खुशगवार बनाएगा। इस दौरान किसानों को फसल काटने से बचने और कटी हुई फसल को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की सलाह दी गई है।

गुरुवार को बादल और शुक्र को बारिश

उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है। इससे गुरुवार को बादलों का जमघट रहेगा ौर बूंदाबादी के आासार भी हैं। शुक्रवार को फिर बादल के साथ बरसात भी होगी।इस दौरान हवाएं चलने से तापमान में गिरावट के साथ गर्मी में कमी आएगी। यूपी में दो दिन बारिश होने के आसार हैं और शुक्रवार को प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।मौसम विभाग के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली हवा के कारण बारिश हो सकती है। गुरुवार को हल्की और शुक्रवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की सफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। लखनऊ और आसपास के जिलों में तेज बारिश के आासार हैं।

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना

इसी तरह मध्यप्रदेश में भी मौसम विभाग ने बरसात के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि 30 मार्च से ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। विभाग ने आंधी और तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने किसानों से अग्रह किया है कि दो दिन के लिए फसल कटाई कार्य रोक दें। इस दौरान किसान कटाई का कार्य पूर्ण करके फसल को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएं। विभाग के मुताबिक मौसम का असर एक अप्रैल तक बना रहेगा। दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी मौसम के बदलाव के संकेत मिले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button