उत्तर प्रदेशजंगल-वन्य जीवमुरादाबाद

आईये अमानगढ़ टाइगर रिजर्व : शेर व हिरन की मस्ती देख आपकी टेंशन होगी छूमंतर, रंग-बिरंगे परिंदे देंगे खुशी

Come to Amangarh Tiger Reserve: Seeing the fun of lion and deer, your tension will melt, colorful birds will give happiness

03 मार्च 23, मुरादाबाद। सर्दी की रुखस्ती के बाद मौसम ने करवट बदली तो इंसानों के साथ वन्य जीवों में भी मस्ती का माहौल है। मंडल के जिला बिजनौर में अमानगढ़ टाइगर रिजर्व वन क्षेत्र में टाइगर से लेकर हिरन तक खुश नजर आ रहे हैं। फोटो जर्नालिस्ट एआर रहमान ने मार्च आते ही वन्य जीवों व पक्षियों की बेहद दिलचस्प तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की है। फोटो देखकर लगता है कि वन्य जीव आपको आमंत्रित कर रहे हैं ताकि आप जंगल में आकर अपनी रोजमर्रा की टेंशन को भूल जाएं और जानवरों की मस्ती देखकर उस्ताहित हो सकें।

तीस किमी घूमने को जिप्सी सेवा

उत्तराखंड के बार्डर से मिलते हुए और जिम कार्बेट पार्क के नजदीक बसे जंगल में खुली जीप की सेवा मौजूद है। यहां पर्यटक पंजीकरण कक्ष और कैंटीन कम टिकट घर भी बना हुआ है।

मार्च में मौसम गर्माने के साथ ही वन्य जीवों का आवागमन तेज हो गया है।वह पानी पीने के लिए नदी तक आते-जाते दिखाई देने लगे हैं। बताया जाता है कि अमानगढ़ में पर्यटकों के लिए तीस किलोमीटर की जंगल सफारी का टैक तैयार है।

वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक यहां 27 टाइगर, 45 गुलदार, 50 काला हिरण, 6 चिकारा, 226 सांभर, बारहसिंघा और भालू आदि मौजूद हैं। फोटो जर्नालिस्ट एआर रहमान ने बताया कि उत्तर प्रदेश का तीसरा वन क्षेत्र है। प्रदेश में पहले नंबर पर नेशनल पार्क दुधवा और दूसरे नंबर पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button