उत्तर प्रदेशमुरादाबादराजनीति

संत गाडगे महाराज की जयंती : बाबा के उपदेशों को याद कर लिया बच्चों को उच्च शिक्षित बनाने का संकल्प

Sant Gadge Maharaj's birth anniversary: ​​Remembering Baba's teachings, SPs resolved to make children highly educated

23 फरवरी 23, मुरादाबाद। बाबा संत गाडगे महाराज की जयंती समारोह शहर में धूमधाम से मनाया गया। बाबा के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित करके बाबा के निर्देशों का पालन करने का संकल्प लिया गया। वक्ताओं ने बाबा के कार्यों को याद करते हुए आह्वान किया कि दलित समाज अपने बच्चों को शिक्षित जरूर बनाएगा।

बाबा के चित्र पर किए पुष्प अर्पित

समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय में संत शिरोमणि गाडगे महाराज की 147वीं जयंती पर उनके चित्र पर फूल अर्पित किए गए। इस मौके पर निर्वतमान जिलाध्यक्ष डीपी यादव ने कहा कि बाबा ने अपने भजनों से दलित समाज में चेतना फैलाई। वह स्वच्छता के पक्षधर रहे और बच्चों को शिक्षित बनाने की शिक्षा देते रहे। उन्होंने समाज सुधार का अभियान भी चलाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के प्रणेता एवं मानवता के महान उपासक संत शिरोमणि गाडगे महाराज का समाज सुधार के आंदोलन सभी के लिए प्रेरणादायक है। उनका पूरा जीवन अंधविश्वास और कुरीतियों के विरोध में व्यतीत हुआ उन्होंने शिक्षा स्वच्छता और लोक शिक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किए। वह निष्काम कर्म योगी थे उन्होंने महाराष्ट्र के कोने-कोने में धर्मशालाएं, गौशाला, विद्यालय, चिकित्सालय तथा छात्रावासों का निर्माण कराया लेकिन अपने लिए एक कुटिया तक नहीं बना पाए। जिलाध्यक्ष ने कहा कि बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण कराने का संकल्प लेना की बाबा को सच्ची श्रद्धांजलि होगा। इस मौके पर बृजलाल जाटव, विकास दिवाकर संजीव दिवाकर, प्रेम बाबू वाल्मीकि, जयपाल सिंह सैनी, वेद प्रकाश सैनी, अशोक सैनी, संजीव चौधरी, तुगीशं यादव, श्याम सिंह सैनी, इकबाल सैफी, रामपाल सिंह दिवाकर, महेंद्र पाल सिंह, फुरकान अली, धर्मेंद्र यादव, शंकर लाल सैनी, धर्मेंद्र यादव, अतहर अंसारी आदि शामिल रहे।

इसके अलावा जिला धोबी समाज ने अंबेडकर पार्क में बाबा संत गाडगे महाराज की जयंती समारोह में उनके चित्र पर फूल अर्पित किये। उनके समाज के लिए किए गए कृत्य, उपदेश और वचनों को याद कियाा गया। अध्यक्षता प्यारेलाल लाठ ने की विशिष्ट अतिथि रहे हेमराज सिंह व संचालन सुरेश दिवाकर ने किया। इस मौके पर ताराचंद, राजीव चौधरी, मुन्ना लाल दिवाकर, चंद्र प्रकाश दिवाकर, एमआर सुरेश दिवाकर, महेश दिवाकर, छोटेलाल, पवन दिवाकर आदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button