अपराधउत्तर प्रदेशमुरादाबाद

खास खबर : सीख लीजिये सड़क पर चलना वर्ना लगेगा जुर्माना, सरकारी आंखें टिकीं आप पर

Special News: Learn to walk on the road or else you will be fined, the eyes of the government are fixed on you.

21 फरवरी 23, मुरादाबाद। जनाब अब सड़क पर चलना सीख ही लीजिये वर्ना जेब ढीली करनी पड़ेगी। जी हां, शहर में अब सीसीटीवी बुधवार से शुरू हो जाएंगे और यातायात नियमों का उल्लंघन करते ही चालान कर दिया जाएगा। ई-चालान का मैसेज तत्काल आपके मोबाइस पर भी आ जाएगा। खास बात यह है कि सिर्फ वाहन चलाते हुए नहीं, बल्कि पैदल चलने के दौरान भी मनमानी अब नहीं चलने वाली है। सरकारी कर्मी आपकी निगरानी कर रहे हैं और पैदल चलने वालों को भी चालान काटा जाएगा।

ई-चालान को तैयार यातायात पुलिस

गौरतलब है कि आजादी के 75 साल मुकम्मल होने के बाद भी हम लोग सड़क पर चलना नहीं सीखे हैं। यातायात नियमों को तोड़ना कुछ लोग शान मानते हैं और मनमानी से सड़क पर वाहन दौड़ाते हैं। नियमों की अनदेखी और तेज स्पीड के कारण हादसे दर हादसे बढ़ रहे हैं। यातायात पुलिस ने अब इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की मदद से ई-चालान करने को तैयार है। यातायात पुलिस ने बकायदा प्रेसनोट जारी करके लोगों से वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतने और यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है ताकि चालान से बचा जा सके।

दिल्ली मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरे।

बरतनी होगी ये सावधानियां

यातायात पुलिस ने कहा है कि रेड लाईट होने पर अपना वाहन जेब्रा कॉसिंग के पीछे रोकें, दोपहिया वाहन चलाने वाले हैल्मेट का प्रयोग करें व तीन सवारी नहीं बैठाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग अवश्य करें, वाहन को निर्धारित गति सीमा से चलाएं, वाहन को रॉग साईड न चलाएं, वाहन को अनावश्यक ढंग से रोड पर पार्किंग न करें एवं नो-पार्किंग जोन में वाहन खड़ा न करें, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग न करें, ओवर टेक करने से बचे, वाहन चलाते समय अनावश्यक हार्न न बजाये, शराब पीकर वाहन न चलाये, वाहन सम्बन्धी समस्त दस्तावेज अपने साथ रखे अथवा डिजीटल लॉकर में रखें, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन न चलाये, पैदल यात्री सड़क के बीच में न चलें यथासम्भव फुटपाथ का प्रयोग करें तथा आपातकालीन वाहन को साईड अवश्य दी जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button