उत्तर प्रदेशमुरादाबादराजनीति

प्रभारी मंत्री जितिन प्रसाद का दौरा : बोले-इंवेस्टर मीट से विश्व में डंका बज रहा यूपी का, करूला पुल का मुद्दा गूंजा

In-charge Minister Jitin Prasad's visit: Said - Investor Meet is stun in the world, UP's Karula bridge issue echoed

18 फरवरी 23, मुरादाबाद। लोक निर्माण एवं प्रभारी मंत्री जितिन प्रसाद ने सर्किट हाउस में विकास की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की और ग्लोबल इंवेस्टर समिट में जिले से किए गए निवेश पर चर्चा करते हुए कहा कि अफसर और जनप्रतिनिधि मिलकर उद्यमियों की समस्याओं का शासन की मंशा के अनुरुप निस्तारण कराएं। इस दौरान करूला पुल की मरम्मत तेजी से कराकर जनता के लिए खोलने का मुद्दा भी उठाया गया।

दस्तकारों की समस्याओं से रूबरू हुए मंत्री

प्रभारी मंत्री जितिन प्रसाद ने बताया कि देश-विदेश में उत्तर प्रदेश के प्रति हलचल मची हुई है। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को इन्वेस्टर हब के रुप में विकसित करना चाहते हैं। प्रदेश का विश्व में डंका बज रहा है। हमारे पास डिफेन्स कैरिडोर है, जमीन है, पानी है एवं पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है। प्रदेश में उद्योग हित के लिए बेहतर माहौल बना है। औद्योगिकीकरण को बढ़ाने हेतु सरकार ने नीतियों में बदलाव किया है। इन्वेस्टर के क्षेत्र में लोग एमओयू साइन कर रहे हैं जिससे प्रदेश का विश्व में अच्छा संदेश जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि इन्वेस्टर का पैसा नहीं मरे तथा लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाये। प्रभारी मंत्री ने बैठक में उद्यमियों की समस्याओं को सुना। इस मौके पर नोमान मंसूरी ने डबल फाटक पुल का मुद्दा उठाया और साथ ही हस्तशिल्पियों की समस्याओं से अवगत कराया। आजम अंसारी ने नेशनल टेक्निकल इंस्टीट्यूट, आॅल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (एम्स) हैंडीक्राफ्ट मार्केटिंग सर्विस सेंटर के साथ दस्तकार बुनकर आयोग के गठन की मान्यता का मुद्दा उठाया। इस अवसर पर यामिनी अरोडा को 63 लाख तथा हुसैफ मुस्तकीम को 16 लाख के ऋण स्वीकृति के चैक वितरित किए गए।

दवा और चिकित्सकों की रहे पूरी व्यवस्था

इसके अलावा प्रभारी मंत्री ने स्वास्थ्य, आईसीडीएस, बेसिक शिक्षा, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, एनआरएलएम, निराश्रित गौवंश, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, पेंशन, पंचायतीराज, गन्ना भुगतान, कृषि, विद्युत, प्राविधिक शिक्षा, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, जल जीवन मिशन की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित करने तथा कार्यो को समय से करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सकों की कमी को पूर्ण करने के निर्देश दिए। जनपद में गोल्डन कार्ड की प्रगति बढ़ाने, जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी तरह की दवाइयां हर समय उपलब्ध कराने, मार्च तक आवास का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला पंचायतीराज अधिकारी ने बताया कि जनपद में सभी 634 पंचायत भवन पूर्ण हो गये हैं तथा सभी में कम्प्यूटर, सीसीटीवी, इन्वर्टर उपकरणों की स्थापना हो गयी है। प्रभारी मंत्री ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देिंशत किया कि निर्धारित समय सीमा में किसानों का गन्ने का भुगतान कराएं। उन्होंने उप निदेशक कृषि से कहा कि मोटे अनाज उत्पादन हेतु रणनीति बनाएं कि ब्लाकवार कितना उत्पादन हो सकेगा। सरकार द्वारा योजना में प्रोत्साहन दिया जा रहा है इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को जागरुक करें। ेउन्होंने इंटीग्रेटिड कमाण्ड सेंटर स्मार्ट सिटी का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान नगर विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी डा0 जयपाल सिंह व्यस्त, गोपाल अंजान, जिलाध्यक्ष राजपाल चैहान, महानगराध्यक्ष धर्मेन्द्र नाथ मिश्रा, पूर्व महापौर विनोद अग्रवाल, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, नगर आयुक्त संजय चैहान, परियोजना निदेशक ातीश प्रसाद मिश्र, जिला विकास अधिकारी जीबी पाठक आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button