उत्तर प्रदेशनई दिल्लीराजनीतिराष्ट्रीय

भारत जोड़ो यात्रा का समापन : निष्पक्ष, निर्भीक, बेबाक के साथ जननायक बनकर उभरे राहुल गांधी

Bharat Jodo Yatra concludes: Rahul Gandhi emerged as a people's leader with fair, fearless, fearless

30 जुलाई 23, नई दिल्ली। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने पांच महीने पहले कन्या कुमारी से शुरू की भारत जोड़ो यात्रा का श्रीनगर में तिरंगा फहराकर समापन कर दिया। मूसलाधार बारिश में अडिग रहने वाले राहुल ने कश्मीर में कड़ाके की सर्दी में टी-शर्ट पहनकर साबित किया कि वह तपस्यवी हैं और शारीरिक तौर पर बेहद मजबूत भी। पप्पू की छवि बनाने में जुटी संस्थाओं की तमाम कोशिशों को नेस्तानाबूद करते हुए राहुल राहुल तेजतर्रार, बुद्धिमान, बेबाक, युवाओं के दोस्त, किसानों, गरीबों, अल्पसंख्यकों के हमदर्द, वंचितों के लिए संघर्ष करने वाले नेता बनकर उभरे हैं। उन्हें देश की अर्थ व्यवस्था की चिंता है तो सामाजिक व धार्मिक तानेबाने को बचाकर आपसी सदभाव बढ़ाने के लिए वह गंभीर हैं। वह देश को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाना चाहते हैं, लेकिन किसी वर्ग, धर्म. जाति और समुदाय को छोड़कर नहीं, उनका विजन साफ है कि वह देश की तरक्की में सबसे नीचे के पायदान पर मौजूद व्यक्ति को भी भागीदार बनाने की सोचते हैं।

विपक्षी दलों के एकसाथ आने का जताया भरोसा

कश्मीर के श्रीनगर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पत्रकारों से खुलकर बात की, उन्होंने यात्रा के प्रभाव के साथ उसकी उपलब्धियां भी गिनाईंष उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के देश में शानदार प्रतिक्रिया मिली है और यात्रा का नेतृत्व करना उनके जीवन का सबसे गहरा और सबसे खूबसूरत अनुभव है। उन्होंने भरोसा जताया है कि देश की राजनीति पर योत्रा में उठाए गए मुद्दों का प्रभाव पड़ेगा। राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा को लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया और प्यार मिला है। उन्होंने जम्मू कश्मीर के हालात पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने घाटी में सुरक्षा की स्थिति को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार को अगर घाटी में स्थिति समान्य लगती है तो भाजपा नेता या गृह मंत्री अमित शाह जम्मू से कश्मीर तक पैदल मार्च निकाल कर दिखाएं। उन्होंने भरोसा जताया है कि अब विपक्षी दल एकजुट होंगे और मिलकर चुनाव भी लड़ेंगे। उन्होंने कहा है कि देश से नफरत का माहौल खत्म होना चाहिए।

कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन में शामिल रिजवान कुरैशी व इमरान प्रतापगढ़ी।

मुरादाबाद से रिजवान कुरैशी भी पहुंचे कश्मीर

भारत जोड़ो यात्रा के समापन में मुरादाबाद से हाजी रिजवान कुरैशी भी साथियों के साथ कश्मीर पहुंचे हैं। रिजवान कुरैशी अपने दल के साथ बीते दिन श्रीनगर पहुंच गए थे और लाल चौक के तिरंगा फहराने के दौरान सभी मौजूद रहे। याद रहे कि रिजवान कुरैशी को यूपी में भारत जोड़ो यात्रा के प्रबंधन से जोड़ा गया था। इस दौरान अल्पसंख्यक इकाई के उपाध्यक्ष मो अहमद, प्रियंका गाँधी, दिग्विजय सिंह, अजय कुमार लल्लू, मीम अफजल, अमीर आलम व इमरान प्रतापगढ़ी सरीखे बढ़े नेता भी मौजूद रहे। मुरादाबाद के दल ने सभी नेताओ से मुलाकात करके पश्चिमी यूपी की राजनीति पर विचार किया है। पूर्व मंत्री हाजी इकराम कुरैशी ने यात्रा के समापन पर खुशी का इजहार करते हुए कहा है कि महंगाई व बेरोजगारी में फंसी जनता में कांग्रेस और राहुल गांधी से आशा जगी है। उन्होंने दावा किया है कि वर्ष 2024 में कांग्रेस की सत्ता आएगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button