अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशबिज़नेसमुरादाबाद

शंका समाधान : बोले राकेश-घबराएं नहीं निर्यातक, एक्सपो मार्ट में होते रहेंगे फेयर

Doubt resolution: Rakesh said, exporters should not panic, fairs will continue to be held in Expo Mart.

12 फरवरी 24, मुरादाबाद। ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में हुए उपहार मेले के 59 वें आयोजन में निर्यातकों के बीच अब द्वारका में हस्तशिल्प उत्पादों का बड़ा मेला लगाने की चर्चा और मार्ट से फेयर खत्म करने की शंका दिखाई दी। इसी शंका का समाधान तलाशने के लिए न्यूज रनवे ने मार्ट चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार के साथ खास गुफ्तगू की। उन्होंने बातचीत में र्नि.ातकों की शंका का समाधान भी किया और आने वाले वक्त के लिए रणनीति पर भी चर्चा की।

दुनिया की निगाहें भारत पर

दरअसल, इसी महीने द्वारका और प्रगति मैदान में टेक्सटाइल्स फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर उपहार मेला स्प्रिंग-2024 में प्रतिभाग करने वाले निर्यातकों में चर्चा सुनी कि अब सभी हस्तशिल्प निर्यात परिषद का संयुक्त मेला लगाने की योजना है जो द्वारका और प्रगति मैदान में संयुक्त रूप से लगाया जाएगा। आयोजन सफल रहा तो मार्ट में लगने वाले फेयर को भी वहीं शिफ्ट कर दिया जाएगा। अधिक उत्पादों का प्रदर्शन होने से विदेशी खरीददार भी अधिक आएंगे। लब्बोलुआब यह रहा कि चाइना की फेयर की तरह ही यहां भी बड़ी फेयर का आयोजन किया जाएगा। डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि मार्ट में होने वाले फेयर लगातार जारी रहेंगे। वह कहते हैं कि दुनिया के लिए भारत बड़ा बाजार है इसलिए फेयर की संख्या बढ़ाना जरूरी है। दुनिया की निगाहें भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था पर लगी है और हमें उनकी अपेक्षा को पूर्ण करने के लिए मेलों की संख्या बढ़ानी होगी। वह बताते हैं कि निर्यातकों को समझना चाहिए कि प्रत्येक फेयर में प्रतिभाग करना जरूरी नहीं है। उन्होंने फेयर और अपने उत्पाद का मूल्यांकन करके ही प्रतिभाग करने का फैसला लेना चाहिए।

घरेलू बाजार में बिजनेस बढ़ाएं निर्यातक

डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि दुनिया में मंदी का दौर है और भारत में फिर भी बहुत कम असर है, इसलिए निर्यातक विदेशी ग्राहकों और बाजार को तलाशने के साथ यह वक्त देश के भीतर बिजनेस तलाशने में लगाएं। देश में लगातार घरेलू सजावट, उपहार, घरेलू जरूरत के हस्तशिल्प उत्पादों की मांग बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि अप्रैल में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट द्वारा भी हस्तशिल्प उत्पाद का मेला लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेले में बड़ी संख्या में विदेशी ग्राहकों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि युवा हाथों में हस्तशिल्प उत्पाद और निर्यात की कमान आने बिजनेस में तरक्की की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button