अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडाबिज़नेस

दिल्ली फेयर स्प्रिंग-24 : विदेशी ग्राहकों ने दिखाई भारतीय हस्तशिल्प में रुचि, बिजनेस डील शुरू

Delhi Fair Spring-24: Foreign customers show interest in Indian handicrafts, business deals started

07 फरवरी 24, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित आईएचजीएफ दिल्ली मेला स्प्रिंग-2024 का दूसरा दिन कारोबारी व्यस्तता का देखा गया। बुधवार को कई देशों के खरीदारों ने मेले में शिरकत की। खरीददार एक स्टाल से दूसरे स्टाप पर अपने लिए जरूरी उत्पादों का चयन करते देखे गए। आयोजकों ने दावा किया है कि विदेशी ग्राहकों ने कई बिजनेस डील को फाइनल भी किया है। मेले का राजस्थान सरकार के खेल व वाणिज्य मंत्री केके विश्नोई ने भ्रमण किया और ईपीसीएच के लक्ष्य तीस तक तीन गुना में हरसंभव सहयोग का वादा किया।

मेले में आयोजित फैशन शो में शामिल मॉडल।

मंत्री बोले-निर्यात बढ़ाने में करेंगे सहयोग

मेले में भ्रमण के दौरान मंत्री केके विश्नोई ने राजस्थान के हस्तशिल्प उत्पादों को देखा और कारीगरों की सराहना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि विरासत समर्थित और समसामयिक विविधता के साथ सुंदर रचना, उस विशाल खजाने का उदाहरण देती है जिस पर इस उद्योग को गर्व है। इतनी बड़ी संख्या में विशेषकर छोटे और मध्यम प्रदर्शकों और संस्थाओं ने कड़ी मेहनत, रचनात्मकता और उद्यमों के साथ देश के हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ाने में लगे हुए हैं। उन्होंने निर्यात बढ़ाने के लिए सहयोग का भरोसा जताया है। इस मौके पर आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा है कि किसी भी उद्योग के लिए लोग, मानव संसाधन और जनशक्ति सबसे महत्वपूर्ण हैं। हस्तशिल्प उद्योग में कारीगरों और शिल्पकारों की हिस्सेदारी है। हस्तशिल्प निर्यात प्रबंधन अध्ययन केंद्र जिसे सीएचईएमएस (चेम्स) के नाम से जाना जाता है में चल रहे पाठ्यक्रम प्लेसमेंट सहायता प्रदान करते हैं। पाठ्यक्रम के मॉड्यूल में निर्यात व्यवसाय के बुनियादी सिद्धांतों, दस्तावेजीकरण और उद्योग प्रदर्शन में शिक्षा शामिल है। 588 छात्रों सहित 34 बैचों ने स्नातक किया है, जिनमें से 150 पहले से निर्यातक और सदस्य निर्यातक हैं। उनमें से कई लोग मेले में अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

निर्यातकों से गुफ्तगू करते कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा।

बायर्स का बढ़ रहा है विश्वास

ईपीसीएच अध्यक्ष दिलीप बैद ने 2030 तक हस्तशिल्प निर्यात को मौजूदा स्तर से तीन गुना यानी ‘तीन गुना तीस तक’ हासिल करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को साझा किया। मेला अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने कहा कि मेले में सेमिनार शुरू हो गए हैं। शो के दौरान और भी बहुत कुछ प्लान किया गया है। कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने बताया कि मेले में लगातार विदेशी खरीददार पहुंच रहे हैं। अबतक सौ से अधिक देशों से खरीददार आकर कारोबार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बायर्स ने उत्पादों की नई रेंज की सराहना की है और इसके साथ ही बड़े पैमाने पर आॅर्डर भी दिए। उपहार मेले का दुनियाभर के खरीददारों में विश्वास लगातार बढ़ रहा है। गुणवत्तापूर्ण और उभरते रुझानों की जरूरतों को पूरा करने वाले डिजाइन विदेशाी ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button