अंतर्राष्ट्रीयअपराधउत्तर प्रदेशमुरादाबाद

महादेव एप महाघोटाला : छह हजार करोड़ का घोटाला करने वाले गैंग के तीन सदस्य मुरादाबाद पुलिस ने दबोचे

Mahadev App Maha Scam: Moradabad Police caught three members of the gang involved in scam of Rs. 6000 crores.

06 फरवरी 24, मुरादाबाद। देश के बड़े घोटाले महादेव एप महाघोटाले की जांच ईडी कर रही है। घोटाले का मुखिया सौरभ चंद्राकर दुबई भाग गया है जिसे ईडी ने दुबई में नजरबंद कर रखा है। इस घाटोले में उद्योगपतियों व फिल्मी सितारों के नाम भी सामने आाय चुके हैं और ईडी लगातार इस घोटाले की जांच में लगी है फिर भी घोटालेबाज भोलेभाले लोगों को लालच देकर करोड़ों की ठगी कर रहे हैं। पुलिस ने महादेव बेटिंग एप पर लालच देकर ठगी करने वाले तीन बदमाशों को दिल्ली से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

ईडी कर रही है घोटाले की जांच

दरअसल, स्‍मार्टफोन और इंटरनेट के दौर में आनलाइन गेम का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है और इसी से जुड़ा है महादेव एप घोटाला। ईडी ने अगस्‍त में सुनील, अनिल दमानी, अरक चंद्र भूषण वर्मा और सतीश चंद्राकर को गिरफ्तार करके घोटाले पर पर्दाफाश किया था। चारों आरोपी रायपुर के रहने वाले हैं और चारों पर हवाला नेटवर्क के जरिये मनी लान्ड्रिंग और स्‍कैम का आारोप है। ईडी की जांच के मुताबिक गैंग संचालक सौरभ चंद्राकर दुबई भाग गया था जिसे दुबई में नजरबंद करके भारत लाने की कोशिश की जा रही है। ईडी घोटाले की जांच में फिल्मी सितारे रणबीर, हुमा, हिना, कपिल को समन भेजा जा चुका है और पूछताछ भी की गई है। जांच में सामने आया है कि सौरभ चंद्राकर की शादी में दो सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाने की चर्चा रही और कई फिल्मी सितारे भी शादी में पहुंचे थे।

महादेव बेटिंग एप को समझें

खबरों में कहा गया है कि यह एप कई आनलाइन गेमिंग वेबसाइट का सिंडिकेट है। इसका हेडक्वार्टर यूएई में है और वहीं से संचालित होता है। इस एप्लिकेशन के कॉल सेंटर श्रीलंका, नेपाल में भी हैं। क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन, पोकर और ताश समेत कई तरह के लाइव गेम में सट्टेबाजी के लिए आनलाइन प्लेटफॉर्म है। छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ने मिलकर इस एप को 2017 में शुरू किया था। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी ने जब महादेव बेटिंग ऐप की जांच शुरू की थी तो करोड़ों रुपये के घोटाले की बात सामने आई। जांच एजेंसियों को शक है कि 6000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का घोटाला हो सकता है।

इंस्ट्राग्राम पर चलाते थे महादेव एप

एसपी क्राइम सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया नई दिल्ली महावीर एनक्लेव पालम एयरपोर्ट इलाके के निवासी दिल्ली पुलिस में होमगार्ड नवल किशोर का बेटा आलोक, पटेल नगर दिल्ली निवासी सोनू और इसी इलाके के नितिन को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने बताया यह लोग अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक ठगी कर चुके हैं। आनलाइन ठगी करने वाले गिरोह में नितिन को छोड़कर सभी बीकॉम, एमकॉम तक पढ़ाई कर चुके हैं। अपराधियों के कब्जे से दो लेपटॉप, सात मोबाईल फोन व एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं। पुलिस टीम में इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह, सब इंस्पेक्टर महेश कुमार, हेड कांस्टेबल विजय भी मौजूद रहे। इन लोगों द्वारा महादेव एप इंस्टाग्राम पर बनाया था जिसमें यह लोगों को पैसा तेजी से बढ़ाने का लालच दिया करते हैं। रामपुर निवासी महिला द्वारा ठगी की एफआईआर साइबर थाने में दर्ज कराई थी। इनके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि महादेव एप के जरिये छह हजार करोड़ का घोटाला करने वालों ने गिरफ्तार किए गए तीनों का क्या संबंध है। यह वही एप है या इन्होंने इसी नाम से नया एप बनाकर ठगी शुरू की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button