नई दिल्लीराजनीतिराष्ट्रीयविकास

आम बजट 2024 : चुनावी चाशनी में डूबे बजट में सभी के लिए खोला सौगात का पिटारा

General Budget 2024: A gift for everyone in the deficit budget drowned in election syrup

01 फरवरी 24, नई दिल्ली। गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी चाशनी में डूबा हुआ बजट प्रस्तुत किया। बजट में सभी वगो के लिए सौगात की बौछार करते हुए करीब 44.90 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया जिसमें 30 लाख करोड़ का राजस्व प्राप्त होने का अनुमान जताया गया है इस तरह राजकोषीय घाटा 5.1 फीसद माना गया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि आने वाले वर्षों में राजकोषीय घाटा कम किया जाएगा।

बढ़ाएंगे किसानों की आय

संसद भवन में बजट पेश करके हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले 5 साल में विकास की नई परिभाषा गढ़ी जाएगी। सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश होगी। इसके लिए मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश होगी। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे जिसके लिए कमेटी गठित करेंगे। वर्ष 9 से 14 की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। फसलों पर नेनो डैप का इस्तेमाल होगा। डेयरी विकास के क्षेत्र में अच्छा काम किया जाएगा जिससे दुग्ध किसानों को बढ़ावा मिलेगा। देश की 1361 मंडियों को ई-नेम से जोड़ा जाएगा। तिलहन के अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा। गरीबों के घरों में सोलर लाइट लगाकर हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

सभी को दिया जाएगा पक्का मकान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा जिसे 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है। इससे नौ करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है और लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है तथा अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है। आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी और आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दो करोड़ पक्के मकान बनाकर देशा में सभी को पक्का मकान मुहैया करवाया जाएगा। पीएम आवास योजना में 70 फीसदी घर महिलाओं के लिए बने हैं। स्किल इंडिया को बढ़ाव दिया जाएगा जिससे अभी तक 1.47 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया है। पीएम मत्स्य संपदा योजना को बढ़ाया जाएगा।

शहरों को जोड़ेंगे हवाई यात्रा से

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया है कि तीन रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे। यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार किया जाएगा। पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा और माला-भाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा। रेल के 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने पर जोर रहेगा। देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा। लक्षद्वीप में नई परियोजनाएं शुरू होंगी। पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाएंगे और पर्यटन सेक्टर में विकास और तेज हो इसके लिए राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है। पर्यटन क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कह कि जुलाई में पूर्ण बजट आएगा जिसमें विकसित भारत का रोडमैप प्रस्तुत किया जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा। जनसंख्या वृद्धि को लेकर कमेटी गठित की गई है। 2014 से 2023 तक एफडीआई भी बढ़ा है। सात लाख की आय वालों को कोई कर देय नहीं है। इनकम टैक्स भरने की प्रक्रिया आसान की गई है और रिफंड भी जल्द जारी किया जाता है। जीएसटी संग्रह दो गुना हो गया है। जीएसटी से अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदला गया है तथा कॉपोर्रेट टैक्स घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button