अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशबिज़नेस

दिल्ली मेला आटम-23 : विदेशी ग्राहकों की चहलकदमी से निर्यातकों के चेहरे खिले, कारोबारी गुफ्तगू शुरू

Delhi Fair Autumn-23: The faces of exporters blossomed due to the hustle and bustle of foreign customers, business chatter started.

13 अक्टूबर 23, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आईएचजीएफ दिल्ली मेला आॅटम-23 और फर्नीचर शो के दूसरे दिन विदेशी ग्राहकों की आमद और चहलकदमी से निर्यातक मुतमईन दिखाई दिए। स्टाल में ग्राहकों के साथ कारोबारी गुफ्तगू होने के साथ कुछ निर्यातकों के बिजनेस की शुरुआत भी हो गई है। निर्यातकों का कहना है कि शनिवार और रविवार को कारोबार के लिए बेहतर दिन माना जा रहा है।

उपहार मेले में भ्रमण करते आजम अंसारी।

शनि-रवि रहेंगे कारोबारी दिन

दरअसल फिलीस्तीन-इजराइल जंग और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण निर्यातक वर्ष 2024 में कारोबार को लेकर आशंकित दिखाई दे रहे हैं, हालांकि उपहार मेले पर भी युद्ध का असर नहीं दिखा है। लोकल फार ग्लोबल की थीम पर बनाए गए उत्पाद विदेशी ग्राहकों को पसंद आ रहे हैं। ग्लोब मेटल के ऋषि पुगला का कहना है कि शुरुआती दो दिन एक्साइटिंग तो नहीं, मगर अच्छे रहे हैं। ग्राहकों की संख्या सामान्य है जिसमें अमेरिका के बड़े स्टोर्स की टीमें भी खरीददारी करने आई हुई हैं। वारसी इंटरनेशनल के दानिश वारसी का कहना है कि वैश्विक मंदी और युद्ध के बीच इस तरह के कारोबार की उम्मीद नहीं थी। मेले में आए बायर्स माल खरीदने के प्रति गंभीर दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई नए बायर्स ने उनके स्टाल का भ्रमण करके उत्पाद सलेक्ट किए हैं। निर्यातक आशुतोष शंखधार का कहना है कि मेला अच्छा है और ग्राहकों की संख्या भी बेहतर है। वर्ष 2024 में अच्छे कारोबार की उम्मीद बंधी है।

मुरादाबाद के जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह का स्वागत करते आरके वर्मा

एनटीसी के अखलद शम्सी ने बताया कि यूएसए, यूके, यूरोप, टर्की, जापान, अरब, ईरान, हालैंड, पौलेंड आदि देशों से बड़े खरीददार मेले में खरीददारी करने आए हैं। उन्होंने कहा है कि मेले में बेहतर कारोबार की उम्मीद है। आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि बड़ी संख्या में विदेशी खरीदार, थोक विक्रेता और खुदरा विक्रेता मेले में आ गए हैं। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने कहा है कि मेले में कारोबार शुरू हो गया है। उन्होंने व्यवस्थाएं भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की है। मेले में शनिवार और रविवार को अमेरिकी और यूरोपीय देशों के साथ अन्य कई देशों से खरीददार आ रहे हैं। शुक्रवार को अखिल भारतीय हस्तशिल्प बोर्ड वस्त्र मंत्रालय के पूर्व सदस्य आजम अंसारी ने मेले में आकर मुरादाबाद के हस्तशिल्पियों की कलाकृतियां को देखा। उन्होंने उत्पादों और कारीगरी की सराहना करते हुए कहा है कि सरकार को दस्तकारों और निर्यातकों के लिए राहत स्कीम शुरू करनी चाहिए।मुरादाबाद के जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने भी मेले का भ्रमण किया। उन्होंने मुरादाबाद के निर्यातकों के स्टाल पर जाकर पीतल की नक्काशी और चमक की सराहना की। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने जिलधिकारी का बुके देकर स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button