अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडाबिज़नेस

उम्मीदों का मेला : दिल्ली मेले में आ रही हैं वालमार्ट समेत नामचीन कंपनियां, सौ से अधिक देशों के बायर

Fair of expectations: Famous companies including Walmart are coming to the Delhi fair, buyers from more than a hundred countries will come.

11 अक्टूबर 23,ग्रेटर नोएडा। दुनिया पर छाए मंदी के बादल छटने की संभावनाओं के साथ ईपीसीएच द्वारा आयोजित 56वें उपहार मेले में कारोबार की उम्मीद बढ़ गई है। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित आईएचजीएफ दिल्ली मेला 12 से 16 अक्टूबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में होने जा रहा है। मेले में करीब तीन हजार निर्यातकों द्वारा होम, फैशन, जीवन शैली, कपड़ा, फर्नीचर, घरेलू सामान, साज-सज्जा, उपहार और सजावटी सामान, लैंप और प्रकाश व्यवस्था के उत्पाद, क्रिसमस और उत्सव की सजावट की वस्तुएं, फैशन आभूषण, कालीन और गलीचे, बाथरूम सहायक उपकरण, लॉन सहायक उपकरण, शैक्षिक खिलौने व खेल, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद और स्टेशनरी और चमड़े की वस्तुओं पर भारतीय हस्तशिल्प की कला का अनूठा प्रदर्शन दिखाई देगा। मेले में दुनिया भर से थोक विक्रेता, वितरक, चेन स्टोर, डिपार्टमेंटल स्टोर, खुदरा विक्रेता, मेल-आॅर्डर कंपनियां, ब्रांड के मालिक, बाइंग हाउसेस डिजाइनर और ट्रेंड फोरकास्टर्स शामिल होने आ रहे हैं।

निर्यातकों में मेले में लेकर उत्साह

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि मेले में उत्पादों की पेशकश में स्थिरता को प्राथमिकता दी जाती है। सस्टेनेबल और पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली से जुड़े उत्पादों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करते हुए ऐसी सामग्रियों और प्रक्रियाओं के साथ बनाया गया है जो पर्यावरण, मानव और पशु स्वास्थ्य के साथ-साथ इकोलॉजी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। ईपीसीएच के चेयरमैन दिलीप बैद ने कहा कि उत्पादों और डिजाइन के बेहतर तालमेल को एक साथ लाने वाला यह मेला विभिन्न जीवनशैलियों और घर के सजावटी उत्पादों की विविधता प्रदर्शित करता है। यह सस्टेनेबल जीवनशैली के लिए भी अपार संभावनाएं खोलता है। फेयर रिसेप्शन कमेटी के अध्यक्ष नरेश बोथरा ने कहा कि फर्नीचर एक ऐसा सेगमेंट है, जिसका दायरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि विदेशों में भारत से घरेलू और जीवन शैली उत्पादों का बाजार अधिक से अधिक विस्तार ले रहा है। खरीदारों के इस वर्ग की मांग को पूरा करने और फर्नीचर प्रदर्शकों को बड़े प्रदर्शन स्थान देने की कोशिश की गयी है।

सौ सै अधिक देशों के आ रहे हैं बायर

मेले में सहारनपुर, भोपाल, मुरादाबाद, दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, मुंबई, अहमदाबाद, बरेली, चेन्नई, मैसूर, असम, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर आदि के निर्यातक शामिल हो रहे हैं। निर्यातक पीतल, एल्यूमीनियम, तांबा, लोहा समेत विभिन्न धातुओं के साथ हार्डवुड, बेंत और बांस, हार्वस्टेबल वुड, रिक्लेम्ड वुड, रिसाइकिल्ड वुड, ड्रिफ्ट वुड, पत्थर में विविधता वाले चमड़े, कांच, सींग और हड्डियों के मिश्रण आदि उत्पादों को प्रदर्शन कर रहे हैं। ईपीसीएच के मुताबिक मेले में सौ से अधिक देशों से विदेशी खरीदार आ रहे हैं। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा ने बताया कि अर्जेंटीना के पोटियर्स होम्स, आस्ट्रेलिया के जस्नोर प्राइवेट लिमिटेड, जेटीवाई इम्पोर्ट्स एंड एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड 3760, एल एंड एम होम, एलिमरोज डिजाइन्स, बेल्जियम के फ़्लैमैंट, ब्राजील के नेट होम कॉम.इम्प. आर्टिगोस डी डेकोराकाओ, फॉर्मास कोलोरिडास, कनाडा के गिब और डैन, सिंपली होम लिमिटेड, फ्रांस के लूलू डू पोंट नेउफ, वानम इंटीरियर्स, जर्मनी के कॉनकॉर्ड जीएमबीएच, मेज सोर्सिंग हांगकांग के एटलस वर्ल्ड लिमिटेड, इटली के आर्कन कन्फैलोन एसआरएल, नीदरलैंड्स के डिनरवेयर एंड कंपनी, हबुफा फर्निचर, रूसी संघ के एलिगेंस होम, स्पेन के कासा बैरेरा, एस.एल, दक्षिण अफ्रÞीका के होमस्टेड डेकोर, संयुक्त अरब अमीरात के होम सेंटर, मरीना रिटेल कॉपोर्रेशन, वेफेयर; यूनाइटेड किंगडम के सेन्सबरी के सुपरमार्केट, इंडस वैली फर्निचर लिमिटेड, माई डोरिस लिमिटेड, यूएसए के रोक्को होम एंड डिजाइन एलएलसी, टीजीएक्स कॉर्प, अर्बन ट्रेंड्स, वॉलमार्ट आदि ने मेले में आने के लिए पंजीकरण कराया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button