उत्तर प्रदेशधर्म-कर्मपर्व-त्योहारमुरादाबाद

रक्षाबंधन : 30 को या 31 को, प्यारी बहनों आईये जानते हैं राखी बांधने का कब-कब शुभ मुहूर्त

Rakshabandhan: On 30th or 31st, dear sisters, let us know the auspicious time to tie Rakhi

28 अगस्त 23, मुरादाबाद। श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला भाई बहन के प्रेम का मुख्य त्योहार रक्षाबंधन तीस अगस्त बुधवार को मनाया जाएगा अथवा 31 अगस्त गुरुवार को। रक्षाबंधन पर भद्रा का साया होने के कारण बहनें राखी बांधने को लेकर असमंजस में हैं। बहनों की जिज्ञासा को शांत करने और रक्षा बंधन के शुभ मूहुर्त को जानने के लिए न्यूज रनवे ने बात की है मानव कल्याण मिशन के संस्थापक स्वामी अनिल भंवर से।

पुच्छ भाग में मंगल कार्य करना शुभ

मानव कल्याण मिशन के संस्थापक स्वामी अनिल भंवर ने बहनों की जिज्ञासा शांत करते हुए कहा कि रक्षाबंधन तीस अगस्त को मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्णिमा तिथि तीस अगस्त बुधवार को पूर्वाह्न 10.58 बजे आ रही है और अगले दिन 31 अगस्त गुरुवार को सुबह 7.05 बजे तक ही रहेगी। तीस अगस्त को ही पूर्णिमा के साथ ही भद्रा पूर्वाह्न 10.58 बजे से शुरू होगी और रात्रि 9.01 बजे तक रहेगी। चंद्रमा तीस अगस्त को पूर्वाह्न 10.17 बजे कुंभ राशि में प्रवेश करने से भद्रा का वास मृत्युलोक में है। यही वजह है कि रक्षाबंधन को लेकर बहनें असमंजस में हैं। स्वामी ने बताया कि शास्त्रानुसार भद्रा का मुख भाग मंगलकार्य करना शुभ नहीं माना जाता जबकि पुच्छ भाग में सभी मंगलकार्य करना शुभ माना जाता है। भद्रा का मुख भाग पांच घटी यानि दो घंटे रहता है। शनिवार की भद्रा विशेष अशुभ होती है। उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन का अत्यंत शुभ मुहूर्त तीस अगस्त बुधवार को सुबह 6 बजे से 9 बजे तक भद्रा और पंचक उदय से पूर्व है। इसके बाद शुभ मंगलकारी मुहूर्त भद्रा के मुख काल के दो घंटे के पश्चात 3.30 बजे से सायं काल 6.30 बजे तक है। इसके अलावा अगले दिन गुरुवार को सुबह 7.05 बजे तक ही राखी बांधी जाती सकती है।

स्वामी अनिल भंवर।

बहनें इस समय बांधे राखी

30 अगस्त को भद्रा पूंछ का समय 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। 30 को ही भद्रा मुख का समय शाम में 6 बजकर 31 मिनट से 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। 30 को भद्र रात में 9 बजकर 01 मिनट तक होने के कारण आप चौघड़िया मुहूर्त में भी राखी बांध सकते हैं। अमृत चौघड़िया मुहूर्त राखी बांधने के लिए सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 7 बजकर 34 मिनट से 9 बजकर 10 मिनट तक और शुभ चौघड़िया मुहूर्त सुबह 10 बजकर 46 मिनट से 12 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त रात में 9 बजकर 34 मिनट से 10 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। इस बीच आपको अवगत करा दें कि उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से 30 अगस्त को रात 12 बजे से 31 अगस्त रात 12 बजे तक राजकीय बसों में ंमहिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button