उत्तर प्रदेशमुरादाबादमौसमराष्ट्रीय

आफत की बारिश : रामगंगा का पानी शहरी आबादी के करीब पहुंचने से बाढ का खतरा, प्रशासन अलर्ट

Disaster rains: Flood threat as Ramganga water reaches close to urban population, administration alert

12 जुलाई 23, मुरादाबाद। मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही झमाझम बारिश के कारण रामगंगा का जलस्तर बढ़ गया है। रामगंगा का जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक है और चेतावनी के निशान को पार करने के कारण पानी शहरी आबादी के नजदीक पहुंच गया है। मौसम विभाग द्वारा मुरादाबाद समेत यूपी के तमाम जिलों में झमाझम बरसात का अलर्ट जारी करने से प्रदेश के मुख्यमंत्री की सतर्कता के साथ जिला प्रशासन भी अलर्ट है। जिले में बाढ़ कंट्रोलरूम की स्थापना करके बाढ़ चौकियों के स्टाफ को सतर्क कर दिया गया है।

नाव से पशुओं का चारा ला रहे पालक

उत्तराखंड के साथ पश्चिमी उप्र में हो रही भारी बारिश के कारण जिले से गुजरने वाली नदियां उफान पर हैं। मुरादाबाद में भी रामगंगा नदी, गागन नदी व ढेला नदी का जलस्तर बढ़ गया है। रामगंगा का जलस्तर बढ़ने से भोजपुर की दिशा में खेतों पर जाने का रास्ता बंद होने से पशुओं के चारे की समस्या गहराने लगी है। शहर के पशु पालक नाव में बैठकर पशुओं का चारा लेकर आ रहे हैं। रामगंगा का जलस्तर बुधवार दोपहर बारह बजे 189.73 मीटर था जो चेतावनी के निशान से ऊपर और खतरे के निशान से थोड़ा नीचे है। राहत देने वली बात यह है कि मंगलवार की शाम पांच बजे रामगंगा का जलस्तर 189.88 और रात नौ बजे 189.78 था।

जामा मस्जिद क्षेत्र में घरों के नजदीक बहता रामगंगा का पानी।

रामगंगा में बीती शाम से जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। इसी तरह बीती रात गांगन का जलस्तर 187.4 मीटर नापा गया था। जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि नदियों में जलस्तर बढ़ा, लेकिन कहीं भी बाढ़ की स्थिति नहीं है। उन्होंने बताया कि नदियों के जलस्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है। बाढ कंट्रोल रूम स्थापित करके फोन नंबर जारी कर दिए गए हैं। बाढ़ चौकियां सतर्क हैं और स्टाफ भी लगातार सक्रिय है। उन्होंने कहा है कि आपात स्थिति में जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 9454416867 तथा 0591-2412728 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं। पूर्व पार्षद सलीम वारसी ने बताया कि जामा मस्जिद, वारसी नगर और बरवलान इलाके में रामगंगा का पानी आबादी के नजदीक है, लोग सतर्क हैं। वह बताते हैं कि राहतभरी बात यह है कि जलस्तर कम हो रहा है।

 

एक हफ्ते होगी बारिश : मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अनेक जिलों में एक हफ्ते तक बरसात होगी। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कारिकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद समेत कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिजार्पुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फरुर्खाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सम्भल, बदायूं एवं आसपास इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button