नई दिल्लीबिज़नेसमुरादाबादराजस्थानराष्ट्रीय

ईपीसीएच के चेयरमैन बने दिलीप बैद : वर्ष 2030 तक हस्तशिल्प निर्यात 300 फीसद बढ़ाने का लक्ष्य

Dilip Baid became the chairman of EPCH: By the year 2030, the target is to increase handicraft exports three times.

01 जून, 2023, जयपुर/नई दिल्ली। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) की जयपुर में आयोजित प्रशासन समिति (सीओए) की 183वीं बैठक में राजस्थान के निर्यातक दिलीप बैद को अध्यक्ष चुना गया है। श्री बैद ने राज कुमार मल्होत्रा से कार्यभार ग्रहण किया है। इस मौके पर विजन 2023 पर हुई परिचर्चा में दिलीप बैद ने वर्ष 2030 तक तीन गुना निर्यात बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

नए ट्रेंड व डिजाइन सुधार जरूरी

चेयरमैन बनाए गए दिलीप बैद जयपुर के दिलीप ट्रेडिंग कॉरपोरेशन का प्रतिनिधित्व करते हैं और पिछले तीन दशक से उत्तर क्षेत्र के एक प्रमुख हस्तशिल्प निर्यातक हैं। ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्य के रूप में लंबे वक्त से हस्तशिल्प निर्यात परिषद से जुड़े हुए हैं और सक्रिए रूप से विभिन्न व्यापार निकायों में शामिल रहे हैं। उन्होंने विभिन्न मंचों पर कई व्यापारिक मुद्दों को उठाया है। इस मौके पर दिलीप बैद ने भरोसा जताने के लिए ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त किया है। श्री बैद ने मीडिया से बातचीत करते हुए हस्तशिल्प क्षेत्र को लेकर अपना नजरिया साझा किया है। उन्होंने हस्तशिल्प क्षेत्र में उत्पादों के विकास में नए ट्रेंड और डिजाइन में सुधार के साथ ही पैकेजिंग में नयापन, उत्पादन बढ़ाने, ब्रांड निर्माण, गुणवत्ता और स्टैंडर्ड, निरंतर विकास और अनुपालनों के अनुसार उत्पादों को तैयार करने पर जोर दिया।

जयपुर में हुई बैठक में अध्यक्ष चुने जाने पर दिलीप बैद को स्वागत करते सदस्य।

अवसरों की पहचान करनी होगी

ईपीसीएच ने हस्तशिल्प विजन 2023 पर परिचर्चा का आयोजन भी किया जिसमें हस्तशिल्प सेक्टर के वर्तमान परिदृष्य को समझने, उत्पादन बढ़ाने और नवाचार को लेकर चुनौतियों और अवसर की पहचान करने, हस्तशिल्प सेक्टर में उभरते ट्रेंड और उचित तकनीक का पता लगाने, बाजार में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए रणनीति बनाने, लंबे समय तक चल सकने वाली कार्य प्रणाली और नैतिक रूप से उचित उत्पाद को बढ़ावा देने और सहयोगी नेटवर्किंग साझेदारी स्थापित करने की समझ विकसित करने में सहयोग पर जोर दिया।इस मौके पर राज कुमार मल्होत्रा, डीजी ईपीसीएच डॉ. राकेश कुमार; तरुण तहिलियानी, पूजा रौतेला, टीके चक्रवर्ती, प्लांट हेड, सुनीत जैन, कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा आदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button