अपराधउत्तर प्रदेशमुरादाबाद

फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज : अंतर्राष्ट्रीय कॉल को लोकल बनाकर करते थे लाखों के वारे-न्यारै, सुरक्षा को खतरा

Fake telephone exchange: Lakhs of rupees used to make international calls local, threat to security

26 मई 23, मुरादाबाद। धनवान बनने के लालच में फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज चलाने वाले युवक को पुलिस ने गिरफतार कर लिया है। पुलिस ने शहर के पीरजादा मुहल्ले में संचालित फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज से 670 सिम समेत दो लैपटाप, दो मोबाइल समेत विभिन्न वस्तुएं बरामद की हैं। गिरफतार युवक के तार सऊदी अरब से जुड़े हुए हैं। एसएसपी मुताबिक फर्जी एक्सचेंज में विदेशी काल को लोकल में परिवर्तित करके सरकार को आर्थिक क्षति पहुंचाई जा रही थी। उन्होंने गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को ईनाम देने की घोषणा भी की है।

कई और नाम आए सामने

एसएसपी हेमराज मीणा ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से 1500 रुपये नगद, 670 सिम एयरटेल, दो लेपटाप, दो मोबाइल, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक व दो एटीएम कार्ड, टेलीफोन एक्सचेन्ज में प्रयुक्त होने वाले अन्य इलैक्ट्रानिक सामान व विद्युत सप्लाई से सम्बन्धित इलेक्ट्रानिक सामान भी बरामद किया गया है। एसएसपी ने बताया पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी कटघर के पर्यवेक्षण में सक्रिय व क्रियाशील अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना कटघर पुलिस और सर्विलान्स की टीम ने थाना कटघर क्षेत्रान्तर्गत मुहल्ला पीरजादा रोड, हयातनगर गली नंबर दो से कादिर पुत्र जाबिर निवासी बेरखेडा, मानपुर थाना भगतपुर को गिरफ्तार किया गया है। एसएसपी हेमराज मीणा ने कहा कि काल विदेश में की जा रही थी जिससे देश को आर्थिक नुकसान तो नहीं लेकिन सुरक्षा को लेकर इस फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज से खतरा हो सकता था। एसएसपी ने इस फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज का खुलासा करने वाली टीम में शामिल एसएचओ कटघर राजेश सिंह, जयपाल सिंह, सर्विलांस के प्रभारी राजीव कुमार, सब इंस्पेक्टर सोनू कुमार, प्रबोध कुमार, गौरव दीक्षित, हेड कांस्टेबल अंकुल कुमार, अमित कुमार, भूपेंद्र, रितिक पांडे आदि को 25 हजार रुपए इनाम दिए जाने की घोषणा भी की है।

मुरादाबाद पुलिस लाइन में पत्रकारों को जानकारी देते एसएसपी हेमराज मीणा।

अरब के युवक ने दिया लालच

पूछताछ में अभियुक्त कादिर ने बताया कि वह दिसम्बर 2021 में सऊदी अरब हेयर कटिगं का काम करने गया था। वहां सईद चौधरी नाम से मुलाकात हुई। उसने आदमी ने मुझे फर्जी टेलीफोन एक्सचेन्ज लगाकर इंटरनेशनल काँल को लोकल काल मे परिवर्तित करके रुपये कमाने का तरीका बताया जिससे मैं लालच में आ गया और इसके बाद मैंने वापस आकर अपने बहनोई शादाब पुत्र रईस निवासी बेरखेडा थाना भगतपुर को पूरी योजना बतायी तो वह भी साथ में काम करने के लिए तैयार हो गया। फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज लगाने हेतु आवश्यक सामान सईद चौधरी नो कोरियर करा दया था। तीन सिम बाक्स मैने अपने एड्रेस पर मंगाये थे तथा तीन सिम बाक्स मैने अपने भाँजे सरफराज पुत्र फिरासत निवासी परमानन्दपुर काशीपुर जिला उद्धमसिंह नगर उत्तराखण्ड के एड्रेस पर मंगवाये थे। सिम बाक्स में चलाने के लिए एयरटेल कम्पनी के फर्जी सिम भी कोरियर के माध्यम से ही भिजवाता था। हम दोनो ने सिस्टम लगाने के लिये पीरजादा रोड में एक मकान में दूसरी मंजिल पर एक कमरा किराये पर लिया और साथ मिलकर फर्जी टेलीफोन एक्सचेन्ज शुरू कर दिया। एक्सचेन्ज को मैने सईद चौधरी से सीखा था और सईद चौधरी को अपना सिस्टम एनी डेस्क और टीम व्यूवर के माध्यम रिमोट पर देकर चालू कराया था। सईद चौधरी महीने में हमें यह कार्य करने के लिए 40 से 50 हजार रुपए महीना मेरे बहनोई शादाब के खाते में भिजवाता है। इस अवसर पर एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया, सीओ कटघर शैलजा मिश्रा भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button