उत्तर प्रदेशमहिला सौंदर्यमुरादाबादस्वास्थ्य

(संशोधित) चिंता महिलाओं की : 28 मई को बीस फीसद सस्ते मिलेंगे सैनेटरी पैड, मंडल में नोडल अधिकारी तैनात

(Revised) Women's concern: On May 28, twenty percent cheaper sanitary pads will be available, nodal officers posted in the circle

25 मई 23, मुरादाबाद। प्रदेश शासन ने 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाने का फैसला लिया है। शासन ने महिलाओं को जागरूक करने के साथ 28 मई को सभी मेडिकल स्टोर्स पर सस्ते दामों में सैनेटरी पैड की बिक्री की जाएगी। इसके लिए मंडलायुक्त के निर्देश पर औषधि विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जहां विभाग ने रियायत का खुलासा नहीं किया है वहीं 28 को रविवार होने के कारण अधिकांश मेडिकल स्टोर्स बंद रहते हैं इसलिए महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए विभाग को अधिक मेहनत करनी होगी। मंडलायुक्त आन्नजेय कुमार ने छूट सीमा 20 फीसद तय करते हुए सभी जिलों में नोडल अधिकारी तैनात कर दिए हैं।

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को जानिये

जर्मन नॉन-प्रॉफिट आॅगेर्नाइजेशन वॉश यूनाइटेड द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की शुरूआत 2013 में 28 मई को की गई थी। इसके पीछे महिलाओं का पांच दिन का मासिक चक्र और चक्र का औसत अंतराल 28 दिन का होता है इसलिए इसे 28-5 को रखा गया है। दरअसल मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना और मासिक धर्म के कारण कोई महिला पीछे नहीं रहे के उद्देश्य से इस रखा गया है। लक्ष्य रखा गया है कि 2030 तक एक ऐसी दुनिया बनाना है जहां धर्म के कारण महिला या लड़की अपने मासिक धर्म को सुरक्षित, स्वच्छता से, आत्मविश्वास के साथ और बिना शर्म के कंट्रोल कर सके। यूनीसेफ का मानना है कि खराब मासिक धर्म स्वच्छता शारीरिक स्वस्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। विश्व में 2.3 बिलियन लोगों के पास बुनियादी स्वच्छता सेवाओं की कमी है और कम विकसित देशों में केवल 27 प्रतिशत आबादी के पास घर पर पानी और साबुन से हाथ धोने की सुविधा है। सुरक्षित कम लागत वाली मासिक धर्म सामग्री यूरोजेनिटल रोगों को कम कर सकती है। हमारे देशा में 2019-21 के नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार मासिक धर्म के दौरान सुरक्षा के स्वच्छ तरीकों का उपयोग करने वाली 15 से 24 वर्ष स्त्रियों का प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में 89.4 और 72.3 फीसद और ग्रामीण क्षेत्रों में 77.3 और 57.6 प्रतिशत दर्ज किया गया है। जागरूकता बढ़ने के इन आंकड़ों के बीच एक रिपोर्ट में खराब मासिक धर्म स्वच्छता के कारण रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट इंफेक्?शन की घटनाओं में 70 फीसद की वृद्धि देखी गई है। लड़कियां मासिक धर्म के कारण पूरे साल 20 फीसद दिन स्कूल से अनुपस्थित रहती हैं। यही नहीं 88 फीसद महिलाएं सैनिटरी पैड की जगह पुराने कपड़े आदि का उपयोग करती हैं।

रियायत का खुलासा नहीं, रविवार भी

सहायक आयुक्त औषधि दीपक शर्मा ने बताया कि 28 मई को मंडल के सभी केमिस्ट सस्ते मूल्य पर महिलाओं को सैनेटरी पैड बिक्रय करेंगे। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों के औषधि निरीक्षक को निगरानी करने और व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता दिवस से स्वयं सहायता समूह को जोड़ते हुए महिलाओं को जागरूक करने और 28 मई को सैनेटरी पैड खरीदने का आह्वान किया है। उन्होंने दवा विक्रेताओं की यूनियन से आग्रह किया है कि वह रियायती दर पर सैनेटरी पैड विक्रय कराने में सहयोग करें। हालांकि दीपक शर्मा ने सैनेटरी पैड की बिक्री में कितनी रियायत देनी है इसका खुलासा नहीं किया है। लोगों का कहना है कि दिवस की सार्थकता बनाने के लिए रविवार को भी दवा की दुकानें खोले जाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

 इन नंबरों पर शिकायत. नोडल अधिकारी तैनात

न्यूज रनवे पोर्टल पर समाचार पोस्ट होने के बाद मंडलायुक्त आन्नजेय कुमार सिंह ने महिलाओं को असुविधा से बचाने के लिए मेडिकल स्टोर्स पर बीस फीसदी कम कीमत में सैनेटरी पैड बेचने के निर्देश दिए हैं। निगरानी के मंडल स्चर पर सहायक आयुक्त औषधि दीपक शर्मा (फोन नंबर 8750257015) आशु लिपिक कुलदीप कुमार (फोन नंबर7302568580) को नोडल अधिकारी बनाया है। इसके अलावा अमरोहा में औषधि निरीक्षक राजेश यादव (फोन नंबर 8650038560) बिजनौर में उमेश भारती (फोन नंबर 7007676879) मुरादाबाद में उर्मिला वर्मा (फोन नंबर 9149211479) रामपुर में मुकेश कुमार (फोन नंबर 8058723462) सम्भल में मुकेश जैन (फोन नंबर 8755892132) को नोडल अधिकारी बनाया है। असुविधा होने पर महिलाएं इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करा सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button