उत्तर प्रदेशमुरादाबादस्वास्थ्य

डायरिया का हमला : शहर में फैला उल्टी-दस्त, अस्पताल फुल, ऐसे करें अपना बचाव

Diarrhea attack: vomiting-diarrhea-hospital full in the city, this is how to protect yourself

20 मई 23, मुरादाबाद। पीतल की नगरी में मौसम के बदलते मिजाज के कारण डायरिया की बीमारी तेजी से फैल रही है। श्हरवासी उल्टी और दस्त से पीड़ित हो रहे हैं। जिला अस्पताल में मरीजों की भरमार के बाद सेहत महकमा भी चौकन्ना हो गया है और एहतियाती कदम उठाने की हिदायत जारी की है। निजी चिकित्सालयों में भी बड़ी संख्या में डायरिया के मरीज पहुंच रहे हैं।

मुरादाबाद के जिला अस्पताल में भर्ती मरीज।

एक बेड पर दो-दो मरीज

बदलते मौसम के कारण तरह तरह की बीमारियां फैल रही हैं। तपन बढ़ने से लोगों को बुखार हो रहा है और उल्टी-दस्त भी। खासतौर पर बच्चों में डायरिया की बीमारी तेजी से फेल रही हैं। बताया जाता है कि जिला अस्पताल के वार्ड और बेड फुल हो चुके हैं मेडिकल वार्ड का यह आलम है कि एक ही बेड पर दो बहनों का इलाज किया जा रहा है।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेन्द्र कुमार सैनी ने बताया डायरिया की बीमारी और बुखार के पेशेंट अधिक होने के कारण सभी बेड भर घए हैं। हालत यह है कि बर्न वार्ड, ट्रामा सेंटर में भी डायरिया के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया जिला अस्पताल में मरीजों को भर्ती किए जाने की पूरी व्यव्यस्थाएँ है। इलाज के साथ दवा या अन्य किसी चीज की कोई कमी नहीं है। सभी मरीजो को देखकर भर्ती किया जा रहा है साथ ही दवाएं भी दी जा रही हैं।

सीएमएस डॉ. राजेन्द्र कुमार सैनी ने जनपदवासियों से अपील की है कि इस मौसम में मच्छरों के काटने से बीमारियां होती हैं। इसलिए लोग पूरी आस्तीन की शर्ट पहने साथ ही साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाना चाहिए। लोगों को कटे हुए फल, रखा हुआ बासी खाना खाने से परहेज करना होगा। बाजारों में खाने-पीने की जीचों का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। जानकार बताते हैं कि गर्मी के इस मौसम में बेल का प्रयोग करें। ठंडी तासीर वाली चीजों व ताजे फल का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button