अंतर्राष्ट्रीय

डीआईजी ने किया अफसरों का सम्मान : चुनाव निपटे, अब अपराधियों के खिलाफ चलेगा धरपकड़ अभियान

DIG honored officers: Elections settled, now crackdown will be launched against criminals

19 मई 23, मुरादाबाद। डीआईजी शलभ माथुर ने कार्यालय में परिक्षेत्र के समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षकों को यूपी नगर निकाय निर्वाचन-2023 को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किए हैं। डीआईजी ने शासन के निर्देशों पर चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों की समीक्षा करते हुए अब अपराधियों के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाने के निर्देशा दिए हैं। इस दौरान गोवंश समेत दुधारू पशुओं का अवैध परिवहन रोकने, अवैध स्टेंड व पार्किंग चलाने वालों पर कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है।

बोले डीआईजी-अपराधियों को भेजा जाए जेल

डीआईजी रशलभ माथुर ने विशेष पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था द्वारा दिनांक 16 से 31 मई तक चलाए जा रहे साम्प्रदायिकता फैलाने वाले विद्वेषकारी असामाजिक तत्वों, राष्ट्रविरोधी तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई की समीक्षा में पाया कि मुरादाबाद व रामपुर में कार्रवाई हेतु अपराधियों का चिन्हांकन कम किया गया है। निर्देशित किया गया कि विगत दस वर्षों में साम्प्रदायिकता फैलाने वालो के विरूद्ध पंजीकृत अभियोग में नामजद तथा प्रकाश में आऐ अभियुक्तों का चिन्हनांकन करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।  डीआईजी शलभ माथुर ने कहा विशेष पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था द्वारा 17 से 31 मई तक डकैती, लूट, नकबजनी, पेशेवर हत्यारों व फिरौती हेतु अपहरण के अपराधियों का सत्यापन एवं उनके विरुद्ध पंजीकृत अभियोगों में लम्बित विवेचनाओं के तत्काल निस्तारण करते हुए अभियोगों की प्रभावी पैरवी की जाए। निर्देशित किया गया कि लूट व नकबजनी के विगत दस वर्षों के अभियोगों में नामजद व प्रकाश में आये अभियुक्तों का सत्यापन कराया जाए, जो अभियुक्त वांछित चल रहे है उन पर ईनाम घोषित करने व जो अभियुक्त सक्रिय है उनके विरूद्ध गैंगस्टर की कार्यवाही करने एवं हिस्ट्रीशीट खोली जानी चाहिए। अभियुक्त फरार हैं तो उनकी कुर्की की कराई जाए।

तस्करी रोकने को बैरियर लगाकर चेकिंग

डीआईजी शलभ माथुर ने बताया ग्रह प्रमुख सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के आदेश पर जिलों में गौवंश वध, दुधारू पशुओं एवं गोवंश के अनाधिकृत परिवहन (तस्करी) की घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए हॉटस्पॉट चिन्हित करते हुए पशुओं की तस्करी पर प्रतिबंध लगाने के लिए बैरियर लगाकर चैकिंग की जाए। गोवंश वध पर पूर्ण अंकुश लगाया जाए। बीते दस वर्षों के गोवंश वध से सम्बन्धित अभियुक्तों का सत्यापन करते हुए प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाए। इसी तरह अवैध खनन परिवहन की रोकथाम के लिए खनन माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जानी है। सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक प्रकृति के अनाधिकृत निर्माण रोकने, अतिक्रमण हटाये जाने, बिना अनुमति के धार्मिक स्थल का नवीन निर्माण नहीं होने देने, पूर्व के विवादित निर्माण पर सतर्क दृष्टि रखने की हिदायत दी गई है। उन्होंने 17 से 26 मई तक चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान में दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने, यातायात नियमों का पालन पूर्ण रूप से कराने, अवैध टैक्सी स्टैंड, अवैध पार्किंग के नाम पर वसूली करने वालों के खिलाफकार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मौके पर डीआईजी शलभ माथुर द्वारा एसएसपी हेमराज मीणा के साथ चारों जिलों के पुलिस कप्तान को भी प्रस्तुति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button