उत्तर प्रदेशमुरादाबादस्वास्थ्य

यूपी में कोरोना की दस्तक : मुरादाबाद समेत कई जिलों में सतर्कता, ईद व निकाय चुनाव पर पड़ेगा असर

Corona knocks in UP: vigilance, Eid and body elections will be affected in many districts including Moradabad

12 अप्रैल 23, मुरादाबाद। लखनऊ में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए लखनऊ व मुरादाबाद समेत यूपी के कई जिलों में सतर्कता बरतने की अपील की गई है। इसके लिए मास्क जरूर पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार से ईद की खरीददारी और आने वाले निका चुनाव के प्रचार पर असर पड़ सकता है। हालांकि अभी हालात चिंता करने वाले नहीं हैं और सतर्कता बरतकर इसके खतरे को खत्म किया जा सकता है।

लखनऊ में सावधानी बढ़ी

देश में कोरोना बढ़ने लगा है और इसी क्रम में उत्तर प्रदेश् में भी कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है। खबर है कि प्रदेशा में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 216 नए मामले आए हैं। प्रदेश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1498 हो गई है। जानकार मानते हैं कि कोरोना अभी चिंताजनक स्थिति में नहीं है। फिर भी शासन-प्रशासन ने सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। दरसअल, प्रदेश में बुखार, खांसी, नजला, गले में दर्द के लोग पीड़ित हो रहे हैं। ऐसे में बुखार से पीड़ित लोगों से दूर रहने की सलाह दी गई है। पीड़ित को तत्काल अच्ठे चिकित्सक व सरकारी अस्पताल में दिखाने का आग्रह किया गया है। लखनऊ जिलाधिकारी ने कोरोना के बढ़ते मामले के बीच कुछ सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आॅफिस, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, सिनेमा हॉल-मॉल, रेलवे-बस स्टेशनों, एयरपोर्ट पर खास सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग जरूर करें। स्कूलों में कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए और कक्षा में बच्चों के बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए बैठाया जाए। सभी जगहों पर थर्मल स्कैनिंग की जानी चाहिए तथा सर्दी बुखार के लक्षण होने पर बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाना चाहिए। डीएम ने आग्रह किया है कि आपके एक छोटे से प्रयास से आपके परिवार तथा जनपद में कोरोना के प्रसार को रोका जा सकता है।

परेशानी पर करें कंट्रोल रूम से संपर्क

मुरादाबाद में कंट्रोलरूम बनाते हुए आपदा राहत विभाग ने कोरोना की सतर्कता बरतने की अपील की है। जिÞला आपदा विशेषज्ञ पंकज मिश्रा ने कहा है कि बिना मास्क पहने घर से बाहर ना जाएं, कृपया सोशल डिस्टेंसिंग (दो गज की दूरी) का पालन करें, भीड़ भाड़ वाले जगहों जैसे बाजार, मॉल, सिनेमा हॉल, रैली आदि जगहों पर जाने से बचें, हाथ को साबुन से धोते रहें अथवा सेनेटाइज करते रहें, सर्दी जुखाम, खांसी तथा बुखार होने पर तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिए। उन्होंने आग्रह किया है कि मन्दिर, गुरूद्वारे, मस्जिद तथा पूजा पंडालों से कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता का संदेश प्रसारित किया जाए। उन्होंने कहा है मीडिया से भी कोरोना को लेकर सतर्कता फैलाने का आग्रह किया है। मुरादाबाद में कोविड 19 के संबंध में पूछताछ के लिए एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के दूरभाष नंबर 0591-2412728, मोबाइल नंबर 9454416867 व टोल फ्री नम्बर 1077 पर संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button