उत्तर प्रदेशजंगल-वन्य जीवमुरादाबाद

अमानगढ़ टाईगर रिजर्व रेंज : टाईगर ने खूब की पानी में मस्ती, कराया फोटो शूट, आप भी देखिये

Amangarh Tiger Reserve Range: Tiger had a lot of fun in the water, got a photo shoot done, you can also see

18 मार्च 23, मुरादाबाद। यह नजारा है उत्तर प्रदेश में तीसरे नंबर के वन क्षेत्र अमानगढ़ टाईगर रिजर्व रेंज का। बिजनौर जिले में बसे इस जंगल में टाईगर के साथ विभिन्न वन्य जीव हैं और पक्षी यहां की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। मौसम में गर्माहट बढ़ने पर वन्य जीवों को भी गर्मी सताने लगी है और वह आने लगे हैं पानी के नजदीक। जी हां, अमानगढ़ के टाईगर को जब गर्मी लगी तो वह पानी में मस्ती करने लगा और वाइड लाइफ फोटोग्राफर एआर रहमान ने पानी में मस्ती करते टाइगर के शानदार फोटो को अपने कैमरे में केद कर लिया।

अमानगढ़ के जंगल में टाईगर।

वाटर हाल में टाईगर की मस्ती

अमानगढ़ में यहां कुदरती पानी एकत्र हो जाता है जिसे वाटर हाल कहते हैं। बरसात का पानी जमा होने पर वन्य जीव यहीं आकर अपनी प्यास बुझाते हैं और गर्मी से राहत भी पाते हैं। बताते हैं कि गर्मी बढ़ने पर जब यहां पानी सूखने लगता है तो वन विभाग टैंकर से यहां पानी भर देता है ताकि वन्य जीवों को परेशानी नहीं हो। फोटोग्राफर एआर रहमान ने बताया कि बीते दिनों वह जंगल गए थे तो टाईगर पानी में था जिसके उन्होंने कई फोटो बनाए हैं। टाईगर को देखकर लगता था कि वह विभिन्न एंगल से फोटो खिंचवाकर फोटो शूट करा रहा है। दरअसल, मौसम बदलने के साथ वन्य जीव घने जंगलों से निकल कर पानी के आसपास आते हैं। ऐसे में पर्यटकों को बड़ी संख्या में वन्य जीनों को देखने का मौका मिलता है। जाहिर है कि पशुओं के बीच आप अपनी जिंदगी की टेंशन को भूल जाते हैं और उत्साहित महसूस करते हैं।

वन्य जीवों की भारी संख्या है यहां

उत्तराखंड के बार्डर से मिलते हुए और जिम कार्बेट पार्क के नजदीक बसे जंगल में खुली जीप की सेवा मौजूद है। यहां पर्यटक पंजीकरण कक्ष और कैंटीन कम टिकट घर भी बना हुआ है। मार्च में मौसम गमार्ने के साथ ही वन्य जीवों का आवागमन तेज हो गया है।वह पानी पीने के लिए नदी तक आते-जाते दिखाई देने लगे हैं।

बताया जाता है कि अमानगढ़ में पर्यटकों के लिए तीस किलोमीटर की जंगल सफारी का टैक तैयार है। वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक यहां 27 टाइगर, 45 गुलदार, 50 काला हिरण, 6 चिकारा, 226 सांभर, बारहसिंघा और भालू आदि मौजूद हैं। फोटो जर्नालिस्ट एआर रहमान ने बताया कि उत्तर प्रदेश का तीसरा वन क्षेत्र है। प्रदेश में पहले नंबर पर नेशनल पार्क दुधवा और दूसरे नंबर पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button