अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशनई दिल्लीबिजली

दिल्ली मेले की भव्य शुरुआत : केंद्रीय मंत्री बोलीं-पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से बदलेगी दस्तकारों की जिंदगी

Grand opening of Delhi Fair: Union Minister said- PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana will change the lives of artisans

15 मार्च 23, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट दिल्ली फेयर स्प्रिंग-2023 का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा व रेल राज्य मंत्री दर्शना वी जरदोश और उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने फीता काटकर किया। इस मौके पर कपड़ा राज्य मंत्री ने केंद्र सरकार के कारोबार बढ़ाने के लिए किए जा रहे कहा कि प्रयासों से अवगत कराते हुए कहा कि पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना दस्तकारों के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने निर्यातकों से आह्वान किया कि जी-20 की मेजबानी करना वैश्विक व्यापार में अपना दखल बढ़ाने का उत्कृष्ट अवसर है। इस मौके पर सुरेश खन्ना ने बताया कि भाजपा सरकार बनने के बाद प्रदेश में निर्यात दोगुना हो गया है।

जी-20 की मेजबानी का लाभ उठाएं निर्यातक

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री दर्शना वी जरदोश ने कहा कि विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को उत्पादन बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने दिल्ली मेले को शिल्प उद्योग को बढ़ावा देने का एक उत्कृष्ट माध्यम बताते हुए कहा कि वैश्विक व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता का लाभ उठाने का यह एक उत्कृष्ट समय है। दुनिया के खरीदार सहयोग को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कारीगरों को बाजार प्रदान करने के कॉमन आॅनलाइन पोर्टल तौर कराने पर काम कर रही है। दस्तकारों के लिए शिल्पकार कार्ड और आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है। इससे दस्तकारों को सहायता उपबल्ध कराने में आसानी रहेगी। उन्होंने बताया कि कृषि के सर्वाधिक महिलाएं हस्तशिल्प क्षेत्र से जुड़ी हैं। उन्होंने महिला उत्थान के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों की सराहना की।

ग्रेटर नोएडा स्थित मार्ट में दिल्ली मेला-23 के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री दर्शना वी जरदोश व यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

यूपी में निर्यात हो गया दोगुना

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है और प्रदेश से होने वाला निर्यात 88 हजार करोड़ से बढ़कर 156 हजार करोड़ हो गया है। देश को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने की केंद्र की योजना के तहत यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन करने पर कार्य किया जा रहा और सरकार को आशातीत सफलता भी मिली है। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारतीय उत्पादों को सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी योजना से कारीगरों और उद्यमियों को लाभ हो रहा है। भारतीय हस्तशिल्प समुदाय के लिए एक बड़ा, अच्छी तरह से फैला हुआ और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव, विशेष रूप से उन निर्यातकों के लिए जो इस क्षेत्र को जमीनी स्तर पर पोषित करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। ईपीसीएच अध्यक्ष राज कुमार मल्होत्रा ने कहा कि दिल्ली मेला दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित व्यापार मेलों में शामिल है। स्वागत समिति अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डीसी हस्तश्ल्पि की व्यापार सलाहकार श्रीमती शुभ्रा, ईपीसीएच महानिदेशक राकेश कुमार, उपाध्यक्ष दिलीप बैद, नीरज खन्ना, परविंदर सिंह, रवींद्र नाथ, दीपक गुप्ता, कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button