नई दिल्लीबिज़नेसराष्ट्रीय

दौड़ने लगीं इलेक्ट्रिक कारें : एक चार्ज में 521 किमी दौड़ने वाली एसयूवी की डिलीवरी शुरू, आप भी जानिये फीचर्स

Electric cars started running: Delivery of SUP which runs 521 km in one charge started, you also know the features

08 फरवरी 23, नई दिल्ली। बीवाईडी की ओर से भारतीय बाजार में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एटो-थ्री की डिलीवरी को शुरू कर दिया है। आईये जानते हैं कि कंपनी द्वारा कितने ग्राहकों को इस एसयूवी की डिलीवरी की गई है और इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए कंपनी को अब तक कितनी बुकिंग्स मिल चुकी हैं। आप भी जानिये इस एसयूवी की कीमत और फीचर्स के बारे में। कंपनी ने पहले बैच में 340 ग्राहकों को एसयूवी की डिलीवरी दी है। देशभर के कई बड़े शहरों में कंपनी ने अपने ग्राहकों को डिलीवरी देने की शुरूआत कर दी है।

फरवरी से शुरू हो गई डिलीवरी

बीवाईडी के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट संजय गोपालकृष्णन ने बताया कि भारत में अपने पहले ईवी प्लेटफॉर्म (ई-प्लेटफॉर्म 3.0) प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी शुरू कर दी है। ग्राहकों से बीवाईडी एटो-थ्री ई-एसयूवी के लिए अविश्वसनीय प्रतिक्रिया मिल रही है। स्पोर्टी और फीचर से भरपूर बीवाईडी एटो-थ्री को खरीदने और इसे चलाने का उत्साह शानदार है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया और रुचि ने हमें इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में और बेहतर प्रदर्शन करने का विश्वास दिलाया है। एटो-थ्री इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी की शुरूआत के साथ ही कंपनी ने भारतीय यात्री वाहन के प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेगमेंट में औपचारिक तौर पर एंट्री ले ली है। कंपनी का कहना है यह बेहतर जीवन के लिए प्रौद्योगिकीय नवाचार के अपने ब्रांड मिशन के साथ भारतीय यात्री वाहन बाजार में बीवाईडी की आधिकारिक एंट्री है।

एक घंटे में बैटरी होगी चार्ज

बीवाईडी ने दिसंबर 2022 में इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया था और 11 अक्तूबर से पचास हजार रुपये में इसकी बुकिंग शुरू कर दी थी। कंपनी ने पहले एलान किया था कि इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी अगले साल जनवरी से शुरू होगी लेकिन इसे फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू किया गया है। एआरएआई द्वारा दावा की गई सिंगल चार्ज रेंज 521 किलोमीटर और एनईडीसी द्वारा दावा की गई सिंगल चार्ज रेंज 480 किलोमीटर है। अल्ट्रा-सुरक्षित ब्लेड बैटरी और बॉर्न ईवी प्लेटफॉर्म (ई-प्लेटफॉर्म 3.0) से लैस, एटो-थ्री में 50 मिनट के अंदर जीरो से 80 प्रतिशत तक की फास्ट चार्जिंग की सुविधा है। इसके अलावा इसमें 60.48 केडब्लूएच की बैटरी मिलती है और इसकी दमदार मोटर के कारण एसयूवी को जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने में सिर्फ 7.3 सेकेंड का समय लगता है।

कैसे हैं फीचर्स और कितनी सुरक्षित

एटो3 में कंपनी की ओर से पैनोरमिक सनरूफ, 12.8 इंच का एडेप्टिव रोटेटिंग सस्पेंशन इलेक्ट्रॉनिक पैड, 360 डिग्री होलोग्राफिक ट्रांसपेरेंट इमेजिंग सिस्टम, एनएफसी कार्ड की, व्हीकल टू लोड, मोबाइल पॉवर स्टेशन, मोबाइल फोन वायरलेस चार्जिंग, वन-टच इलेक्ट्रिक कंट्रोल टेलगेट, 8-स्पीकर आॅडियो सिस्टम, इलेक्ट्रिक सीट एडजस्टमेंट, वॉयस कंट्रोल, एलईडी हेडलैंप, एलईडी रियर लाइट, मल्टी-कलर ग्रेडिएंट एम्बिएंट लाइटिंग के साथ ही पीएम 2.5 एयर फिल्टर और सीएन95 एयर फिल्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं। एटो-थ्री की सुरक्षा की बात करें तो यह काफी सुरक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। सुरक्षा के लिए इसमें एल-2 एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम, बीवाईडी डिपायलट, 7 एयरबैग के साथ बेहद मजबूत स्टील बॉडी स्ट्रक्चर के साथ आने वाली एसयूवी है। इसमें लगी बैटरी नेल पेनेट्रेशन टेस्ट को पास करती है, जो बैटरियों के लिए उद्योग के सबसे कठोर टेस्ट में से एक है। एक 46 टन का ट्रक इसके ऊपर से गुजरने के बाद भी बैटरी पूरी तरह से काम कर रही थी जिसमें कोई लीकेज या धुंआ नहीं दिखाई दिया था। बीवाईडी की एटो-थ्री इलेक्ट्रिक एसयूवी की दिल्ली में एक्स शोरुम कीमत 33.99 लाख रुपये है। वहीं इसके फॉरेस्ट ग्रीन एडिशन को आटो एक्सपो-23 के दौरान 34.49 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर लॉच किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button