अंतर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडाबिज़नेस

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड फेयर : 25 सितंबर से यूपी के हस्तशिल्प उत्पाद दुनिया में सितम ढाने को तैयार

UP International Trade Fair: From September 25, handicraft products of UP are ready to stun the world.

11 मई 24, ग्रेटर नोएडा। देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार भी है। देश के सकल घरेलू उत्पाद में 8 फीसद से अधिक का योगदान देने वाले राज्य में सरल व्यापार में देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश सरकार अगले पांच वर्षों में एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करना चाहती है इसके लिए प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पाद को देश-विदेश में पहुंचाने के लिए यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का दूसरा आयोजन कराने की तैयारी शुरू हो गई है। इंडिया एक्सपो मार्ट व सेंटर में मेला 25 से 29 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

प्रदेश को बनाना है आर्थिक महाशक्ति

उत्तरप्रदेश के खेल, युवा मामले, एमएसएमई, खादी और ग्रामोद्योग, हथकरघा और कपड़ा विभागों के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने यूपीआईटीएस 2024 के दूसरे संस्करण की तैयारी और कार्य योजना की समीक्षा करने के लिए मार्ट का दौरा किया। समीक्षा बैठक में गौतम बुद्ध नगर के जिला न्यायाधीश मनीष कुमार वर्मा, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार और इंडिया एक्सपो सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदीप सरकार आदि शामिल रहे। आलोक कुमार ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश को कई छोटे देशों के आकार से भी कम जाना जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में इसकी क्षमता को यूपीआईटीएस के माध्यम से वैश्विक मंच पर पेश किया जाए। यह प्रतिभागियों के लिए उत्तर प्रदेश को एक अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग हब के रूप में प्रदर्शित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। इसके अलावा हमें इसे खरीदारों के लिए एक अनिवार्य कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए भागीदार राज्यों को आमंत्रित करने जैसे कई नवीन विचारों पर भी चर्चा की। उन्होंने उत्पाद ओडीओपी, जीआई टैग और अन्य योजनाओं को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

व्यापारियों को एक मंच पर लाएगा मेला

मार्ट अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने कहा कि मेला 25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित होने वाला है। यूपीआईटीएस एक महत्वपूर्ण आयोजन है जिसका उद्देश्य उद्योग जगत के नेताओं, व्यवसायों और विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों को एक वैश्विक मंच पर लाना है। यह मेला विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, कृषि, वस्त्र, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन और बहुत कुछ सहित उद्योगों की एक विविध श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करेगा। यूपीआईटीएस कंपनियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने, संभावित भागीदारों के साथ नेटवर्क बनाने और क्षेत्र में व्यापार के बीटूबी अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button