उत्तर प्रदेशमुरादाबादराजनीति

सपा ने घोषित किए लोकसभा प्रत्याशी : सम्भल से फिर डॉ. बर्क व मैनपुरी से डिंपल लड़ेंगी

SP declared Lok Sabha candidates: Dr. Burke will again contest from Sambhal and Dimple from Mainpuri.

30 जनवरी 24, मुरादाबाद। इंडिया गठबंधन में सपा और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान के बीच सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सम्भल समेत प्रदेश की सलह लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सम्भल से फिर डॉ. शफीकुर्रहमान को प्रत्याशी घोषित किया गया है। गौरतलब है कि वह पांचवीं मर्तबा लोकसभा सदस्य बने हैं तथा चार बार विधायक भी रह चुके हैं।

यादव परिवार से तीन को टिकट

समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी से फिर डिंपल यादव को लड़ाने का फैसला लिया है। इसी तरह बदायंू से फिर धर्मेंद्र यादव चुनाव मैदान में उतरेंगे। इसके अलावा अंबेडकरनगर से लालजी वर्मा, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, एटा से देवेश शाक्‍य, बदायुं से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्‍कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनंद भदौरिया, उन्‍नाव से अनु टंडन और लखनऊ से रविदास महरोत्रा चुनावी मैदान में किस्मत आजमाएंगे। बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, अकबरपुर से राजाराम पाल, फरुर्खाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद और गोरखपुर से काजल निषाद को समाजवादी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है। सम्भल से खबर मिली है कि डॉ. बर्क को प्रत्याशी बनाने से कई दिग्गजों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। हालांकि टिकट के ऐलान से सपा में खुशी में माहौल है। पहली सूची में मुलायम सिंह यादव परिवार से तीन लोगों के टिकट तय किए गए हैं।

सीट शेयरिंग पर अभी कशमकश

गौरतलब है कि अभी कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारा अंतिम दौर में नहीं पहुंच सका है। कांग्रेस ने जहां 25 से 30 सीटों पर दावा किया है, वहीं सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें देने का प्रस्ताव किया है, जिसपर कांग्रेस ने आपत्ति जता दी है। दरअसल, कांग्रेस वर्ष 2009 में जीती 21 सीटों को लेना चाहती है इसी के साथ बनारस और लखनऊ से भी अपना प्रत्याशी उतारना चाहती है। सपा और रालोद के बीच सात सीटों पर प्रत्याशी लड़ाने का मसौदा तय हो चुका है। इस बीच लखनऊ से सपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। मुरादाबाद सीट पर भी कांग्रेस अपना दावा कर रही है। बहरहाल, सपा के इस कदम से लोकसभा चुनाव की जंग शाुरू हो गई है। सपा पीडीए मतलब पिछड़े, जलित और अल्पसंख्यकों के साथ चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में है। फिलहाल, देखना होगा कि कौन किस रणनीति से मैदान में उतरता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button