उत्तर प्रदेशपरिवहनबिज़नेसमुरादाबादराष्ट्रीय

तोहफा 2024 का : जनवरी में उड़ेंगे मुरादाबाद से हवाई जहाज, एक घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ व कानपुर

New Year's gift: Airplanes will fly from Moradabad in January, will reach Lucknow and Kanpur in an hour.

(विक्की चौधरी की रिपोर्ट)
29 दिंसबर 23, मुरादाबाद। खुशखबरी मुरादाबाद मंडल के बाशिंदों के लिए। जी हां, नए साल 2024 मुरादाबाद वासियों के लिए हवाई अड्डे की सौगात लेकर आा रहा है। भारतीय विमानपत्तन विभाग ने मध्य जनवरी से हवाई सेवा शुरू करने की योजना बना ली है। पहले चरण में हवाई अड्डे से लखनऊ और कानपुर के लिए उड़ाने होगी। मुरादाबाद के बाशिंदों को अब पांच घंटे के ट्रेन और कार के सफर से निजात मिलेगी तथा वह करीब एक घंटे में लखनऊ पहुंच जाएंगे। यानी अब एक दिन में लखनऊ घूमकर वापसी भी हो सकेगी।

पीतल निर्यात बढ़ने की संभावना

जिले में हवाई पट्टी बनाने की कवायद करीब आठ वर्ष पुरानी है। लंबी प्रक्रिया के बाद अब मुरादाबाद-रामपुर मार्ग पर बनाए गए हवाई अड्डे से जहाज उड़ाने की तैयारी अंतिम चरण में हैं। हवाई अड्डे से रामपुर, सम्भल और बिजनौर के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा, क्योंकि यहां के लोगों को अभी तक हवाई यात्रा के लिए दिल्ली की दौड़ लगानी होती थी। पीतल की नक्काशी और चमक के लिए दुिनयाभर में मशहूर इस शहर के निर्यात में तरक्की की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। न्यूज रनवे ने हवाई अड्डे से उड़ान की शुरुआत के लिए विभानपत्तन के निदेशक संदीप कुमार से विशेष बातचीत की है। बकौल, संदीप कुमार-हवाई अड्डा पूरी तरह तैयार है और जहाज उड़ाने की तैयारी भी मुकम्मल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस अड्डे पर पिछले कई वर्षों से वीआईपी जहाज लोगों के जहाज व हैलीकाप्टर उतरते और उड़ते रहे हैं इसलिए यहां ट्रायल की जरूरत भी नहीं है।

निदेशक संदीप कुमार।

निर्माण के लिए लेनी होगी एनओसी

निदेशक संदीप कुमार के मुताबिक फ्लाई विंग कंपनी द्वारा यहां हवाई जहाज की सेवाएं दी जाएंगी जिनका टेंडर हो गया है। जहाज उड़ाने का लाइसेंस नवंबर में मिल चुका है और पहले चरण में लखनऊ व कानपुर के लिए जहाज उड़ाने का फैसला भी हो चुका है। उन्होंने बताया कि अभी तक सभी प्रक्रिया मुरादाबाद विमानपत्तन के नाम के पूरी की गई है और राज्य सरकार चाहेगी तो अड्डे का नामकरण कर सकती है। हवाई अड्डे की सुरक्षा का जिम्मा प्रदेश शासन की तथा व्यवस्थाओं की देखरेख भारतीय विमान प्राधिकरण करेगा। उन्होंने बताया कि अब हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र में निर्माण करने वालों को विमानपत्तन विभाग से भी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा, वर्ना विभागीय कार्रवाई का जाएगी। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र का विकास जिला प्रशासन द्वारा कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button