उत्तर प्रदेशमुरादाबादमौसम

रामगंगा व ढेला उफनाई : जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे ग्रामीण, रेलवे अंडरपास में जलभराव, कई गांवों में बाढ़

Ramganga and Dhela Ufnai: Villagers crossing the river risking their lives, waterlogging in railway underpass, flooding in many villages

09 जुलाई 23, मुरादाबाद। कोसी के उफनने के बाद रविवार को रामगंगा का जलस्तर बढ़ने से पनी गांवों में घुसने लगा है। रामगंगा के किनारे व खादर में बसे करीब एक दर्जन गांवों में बाढ़ के हालात हैं और खेतों में जलभराव होने से फसल नष्ट होने की आशंका बन गई है। नदी किनारे बसे गांवों के लोग रामगंगा को पार करके सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर हैं। रामपुर दोराहा स्थित रेलवे अंडरपास में जलभराव होने के कारण यातायात बंद हो गया है।

इस्लाम नगर में जलभराव से गुजरते ग्रामीण ।

जलस्तर बढ़ने से शहरवासियों की नींद उड़ी

रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से किनवारे बसे गांवों के लोगों की नींमद उड़ गई है। पर्वतीय व पश्चिमी उप्र में लगातार बारिश होने से रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। रविवार सुबह रामगंगा के किनारे बसे गांव इस्लाम नगर आदि में सड़कों पर पानी भर गया। खेतों में घुसने के बाद रामगंगा का पानी लोगों के घरों में घुस गया है। इसके अलवा डिलारी ब्लाक के गांव मलकपुर सेमली, आलियाबाद, चंद्रपुरा, सुल्तानपुर, रहटामाफी, सिहाली खद्दर, काजीपुरा, मुस्तफापुर, चटकाली, सलेम सराय आदि गांवों में जलभराव होने की खबर है। रामगंगा का पानी खेतों में घुस गया है जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। ग्रामीणों का कहना है कि जलस्तर और बड़ा तो चटकाली गांव के पास संपर्क मार्ग टूटने की आशंका है। किसान प्रेम सिंह, हरप्रसाद, नरेश कुमार, शमशाद, अशरफ अली, वसीम अहमद, लईक अहमद, कलुआ आदि ने बताया कि गांव में जलभराव से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ खंड अधिकारियों से आबादी के पास तटबंध बनाने की मांग वर्षों से की जा रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि सैकड़ों किसानों की फसलें तबाही के कगार पर हैं।

रामपुर दोराहे के अंडरपास से बहता पानी।

जलभराव से सेहल रेलवे अंडरपास बंद

इसके अलावा ढेला नदी के उफनने से भोजपुर क्षेत्र के अहमदपुर, आनंदपुर, बसावन पुर, गनीमत नगर, उर्फ सिहाली, अक्का, शाहपुर, खईया खादर, घोसीपुरा, इस्लामनगर, मंसूरपुर, मकसूदपुर, पीपलसाना, रूस्तमपुर तिगरी, महमूदपुर तिगरी, तिरलोकपुर का मजरा, रूपपुर बहादुरपुर आदि गांवों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। रविवार को ढेला का पानी रामपुर दोराहे के नजदीक बने रेलवे अंडरपास में घुस गया। सेहल गांव में पानी सड़क पार करके ताजपुर की तरफ बहने से कई गांवों में जलभराव हो गया है। रामगंगा का जलस्तर बढ़ने से जामा मस्जिद के वारसी नगर, लाल बाग, नवाबपुरा और चक्कर की मिलक में नदी किनारे रहने वाले परिवारों की नींद उड़ गई है। पूर्व पार्षद सलीम वारसी ने बताया कि अभी वारसी नगर की गलियों में पानी नहीं आया है। जलस्तर लगातार बढ़ने से लोग परेशान हैं और अपना सामान सुरक्षित करने की कवायद में जटे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button