उत्तर प्रदेशमुरादाबादराष्ट्रीयसाहित्य

उप्र श्रमजीवी पत्रकार यूनियन : पत्रकारों के सम्मान और पत्रकार कालोनी के लिए संघर्ष का ऐलान

up working Journalist Union: Announcement of struggle for respect of journalists and journalist colony

31 दिसंबर 23, मुरादाबाद। उप्र श्रमजीवी पत्रकार यूनियन (यूपी वर्किंग जर्नालिस्ट यूनियन) की रविवार को हुई मासिक बैठक में तय किया गया कि यूनियन वर्ष 2024 में पत्रकार कालोनी बनाने के लिए कड़े प्रयास करेगी। इसके साथ ही पत्रकार उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं पर दुख जताते हुए पत्रकारों के हितों के लिए हर स्तर पर संघर्ष करने का फैसला भी लिया गया है। इस मौके पर पत्रकारों ने एकजुट होकर यूनियन के संघर्ष में शामिल होने का भरोसा जताया है।

सरकारी योजनाओं का दिलाएंगे लाभ

यूनियन की करूला के धीमरी, ख्वाजा नगर में वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद जान तुर्की के आवास पर हुई बैठक में संगठन को और गतिशील बनाने के लिए विचार किया गया। बैठक में जिलाध्यक्ष एम राशिद सिद्दीकी ने कहा कि वर्ष 2023 में पत्रकार उत्पीड़न की अनगिनत घटनाएं सामने आायी हैं जो बेहद दुखद हैं। सभी पत्रकारों और पत्रकार संगठनों को इसपर विचार करना चाहिए और पत्रकारों को सम्मान दिलाने के लिए रणनीति बनाई जानी चाहिए। उन्होंने संपादकों से आग्रह किया है वह भी अपने संस्थान में पत्रकार की तैनाती करते समय सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि पत्रकार कालोनी की मांग बहुत पुरानी है और अब समय आ गया है कि इसके लिए जोरदार संघर्ष किया जाए। विकास प्राधिकरण की नई कालोनी में पत्रकारों के लिए भवन आवंटन कराने की मांग प्रशासन से की जाएगी। महानगर अध्यक्ष नईमुद्दीन ने कहा कि पात्र पत्रकारों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों की एकता पर जोर दिया और कहा कि एकजुटता के बगैर पत्रकार हितों की सुरक्षा असंभव है। उन्होंने कहा कि यूनियन अब पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए अफसरों से मुलाकात करेगी। जिला महासचिव नीरज कुमार गुप्ता ने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं को स्थानीय अधिकारियों के साथ शासन स्तर पर भी उठाया जाएगा।

उप्र श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की बैठक में शामिल पत्रकार।

पत्रकारों की आर्थिक सहायता करेंगे

बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष मुर्तजा इकबाल ने यूनियन द्वारा कराए गए कार्यों पर प्रकाश डाला और यूनियन की उपलब्धियों से पत्रकारों को अवगत कराया। परवेज खां ने पत्रकारों के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाने की जरूरत बताई। नाजिम मंसूरी, रियाज अंसारी, साजिद वारसी ने प्रत्येक माह यूनियन की बैठक करने पर बल दिया ताकि पत्रकारों की समस्याओं पर विस्तृत चर्चा हो सके। हाजी मोहम्मद हारून, मोहम्मद अय्यूब व शाजेब अंसारी ने पत्रकार उत्पीड़न और पत्रकारों पर झूठे केस लगाने का मुद्दा उठाते हुए इसके लिए संघर्ष करने का आग्रह किया। असलम खां ने फर्जी पत्रकारों को चिन्हित करके उनका बहिष्कार करने, नईम चौधरी, सोनू अरोड़ा व अलीम मिर्जा ने पत्रकारों की आर्थिक सहायता के लिए एक कोष बनाने पर बल दिया। रामेंद्र कुमार ने पत्रकारों का बीमा कराने व चिकित्सा सुविधा दिलाने पर जोर दिया। बैठक में मो. इमरान, अफसर वारसी, रईस वारसी, अनीस वारसी, मोहसिन वारसी, रामपाल सिंह, अफसर खां, अम्माद अली आदि शामिल रहे। अध्यक्षता मोहम्मद जान तुर्की और संचालन तमीम अहमद ने किया। इस मौके पर पत्रकार साथियों ने एक-दूसरे को नए साल की मुबारकबाद भी पेश की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button